गुटखा लेकर न्यू कलेक्ट्रेट में आने पर लगी पाबंदी, आफिस में कर्मचारी खाते मिले तो लगेगा एक हजार का जुर्माना

Datia News : दतिया। न्यू कलेक्ट्रेट में गुटखा लेकर प्रवेश करने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। ऐसा करने वालों पर जहां 100 रुपये का अर्थदंड लगेगा, वहीं आफिस में जो कर्मचारी गुटखा का सेवन करता मिलेगा, उससे एक हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। न्यू कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार पर तैनात सुरक्षा कर्मी इसे लेकर आने वालों की जांच करेंगे। इसे लेकर कलेक्टर ने बुधवार को आदेश देते हुए इसका पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

कुछ वर्ष पूर्व ही बनी न्यू कलेक्ट्रेट की नई इमारत की साफ सफाई में ग्रहण लगा रहे पीकों के निशान और पाउचों के ढेर को देखते हुए, प्रशासन सजग हुआ। पूरे शहर भर की सफाई का बीड़ा उठाने के साथ अपने ही कार्यस्थलों की सफाई की ओर भी अब ध्यान दिया जाने लगा है।

क्योंकि सबसे बड़ा सवाल यही उठाया जाता है कि शहर में सफाई अभियान को लेकर तमाम कवायद करने वाले अधिकारी अपने ही कार्यस्थलों की सफाई की ओर कतई ध्यान नहीं देते। लेकिन अब इस आेर भी ध्यान दिए जाने के संकेत मिलने लगे हैं।

इसीके चलते बुधवार को कलेक्टर संजय कुमार ने न्यू कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों साथ घूमकर वहां परिसर में पड़ा कचरा खुद उठाने में योगदान दिया। उन्होंने सभी से परिसर को स्वच्छ रखने पर भी जोर दिया।

न्यू कलेक्ट्रेट में आने जाने वालों के साथ ही वहां कार्यरत अधिकांश कर्मचारी भी गुटखे के शौकीन है। यही कारण है कि भवन के अंदर दीवारों पर पीकों के निशान आसानी से देखने को मिल जाते हैं। लेकिन अब कलेक्टर द्वारा एक हजार का जुर्माना वसूलने के फरमान ने उन गुटखा शौकीन कर्मचारियों को परेशानी पैदा कर दी है जो इसके बिना काम का मूड ही नहीं बना पाते।

कई बार तो न्यू कलेक्ट्रेट में काम के लिए आने वाले लोग भी तहसील परिसर व अन्य शाखाओं में बाबूओं को खुश रखने के लिए उनके पास गुटखा लेकर पहुंचते थे। लेकिन अब इस सब पर पाबंदी रहेगी। वहीं गुटखा लेकर प्रवेश पर रोक लगाए जाने का असर भी जल्दी ही परिसर में नजर आने लगेगा। बशर्त है कि इस पाबंदी का पालन कितना हो सकेगा यह देखना जरुरी होगा।

स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान जिले में संचालित स्वच्छता अभियान के तहत बुधवार को कलेक्टर संजय कुमार ने न्यू कलेक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण कर साफ-सफाई कार्य की व्यवस्था का जायजा लिया। और अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता के महत्व को बताते हुए कहाकि कार्य स्थल पर स्वच्छता का वातावरण होने पर बेहतर तरीके से कार्य किया जा सकता है।

इस मौके पर अपर कलेक्टर श्री रूपेश उपाध्याय सहित अन्य अधिकारीगण उनके साथ रहे। कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट परिसर में एकत्रित सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आह्वान किया कि अपने आस-पास साफ-सफाई रखने के साथ अन्य लोगों को भी साफ-सफाई के लिए प्रेरित करें।

कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी, कर्मचारी एवं कोई भी व्यक्ति पान, गुटखा के साथ कलेक्ट्रेट में प्रवेश करेगा तो उस पर 100 रुपये का अर्थदण्ड़ लगाया जाएगा। इसके लिए मुख्य द्वारा गुटखा की जांच की जाएगी। इसी प्रकार किसी कार्यालय के अंदर गुटका का सेवन करते पाए जाने पर कार्यालय प्रमुख पर एक हजार रुपये का अर्थदंड लगेगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close