अंतर्राष्ट्रीय वन मेला : दो दिन में 13 लाख रूपये के बिके उत्पाद , इन उत्पादों के प्रति है आकर्षण

भोपाल : लाल परेड ग्राउंड पर अंतर्राष्ट्रीय वन मेले के प्रति आमजन का आकर्षण दिनों दिन परवान चढ़ने लगा है। दूसरे दिन तक लोगों ने 13 लाख रूपये के वनोपज और हर्बल उत्पाद से निर्मित औषधियाँ खरीदी। म.प्र. राज्य लघु वनोपज संघ के एडिशनल एमडी श्री विभाष कुमार ठाकुर ने बताया कि वन मेला में संचालित ओपीडी में 4 हजार से ज्यादा आगंतुकों ने नि:शुल्क चिकित्सीय परामर्श प्राप्त किया। चिकित्सकीय परामर्श के लिए वन मेले में सुबह के समय 63 और शाम के समय 62 आयुर्वेद चिकित्सक और अनुभवी वैध अपनी सेवाएँ दे रहे हैं।

इन उत्पादों के प्रति है आकर्षण : लघु वनोपज प्र-संस्करण और अनुसंधान केन्द्र भोपाल के विन्ध्य हर्बल्स ब्रांड के उत्पाद शहद, च्यवनप्राश और त्रिकुट को उनके प्रभावी असर और गुणवत्ता में अव्वल होने की वजह से मेले में आने वाले लोगों में खरीदी के लिए भीड़ लग रही है। मेले में नर्सरी के औषधीय पौधे खरीदने के लिए लोगों का जमावड़ा लग रहा है।

प्रधानमंत्री वन-धन योजना में प्रदेश और अन्य राज्यों में संचालित वन-धन केन्द्रों में बनाए जा रहे महुए, देशी मोटे अनाज (मिलेट्स) के प्रति बढ़ती लोकप्रियता ने देशी महुए के लड्डू, महुए का अचार, महुआ कुकीज, कोदो-कुटकी कुकीज, अलसी लड्डू, तिल लड्डू, देशी मक्का कुकीज, आँवला कैंडी और आँवला पाचक जैसे उत्पाद लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। साथ ही वनांचलों के एलोविरा से निर्मित साबुन, शैम्पू, हैण्ड वॉश, जैल, आँवला अचार, शतावर अचार और जंगली शहद जैसे उत्पादों को लोगों द्वारा पंसद किया जा रहा है। प्रदेश के विभिन्न जिलों की प्राथमिक वनोपज समितियों के उत्पाद, जंगली जड़ी-बूटियाँ और म.प्र. राज्य बम्बू मिशन के उत्पादों के प्रति लोगों की रूचि देखते ही बनती है।

400 छात्र-छात्राओं का अदभुत कला प्रदर्शन : वन मेले के दूसरे दिन बुधवार को 20 विद्यालय के 400 से ज्यादा छात्र-छात्राओं द्वारा पर्यावरण, वन सुरक्षा, ईको फ्रैंडली और कोरोना वायरस जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चित्रकला प्रतियोगिता में चित्रांकन कर अपनी अदभुत कला का प्रदर्शन किया। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा मेजिक-शो और गुंजन फाउंडेशन द्वारा आर्केस्ट्रा की प्रस्तुति की गई। संध्या के समय बैम्बू म्यूजिकल बैंड की प्रस्तुति का श्रोताओं ने भरपूर आनंद लिया।

तीसरे दिन गुरूवार के कार्यक्रम : लघु वनोपज संघ द्वारा वनोपज से आत्म-निर्भरता की थीम पर दो दिवसीय कॉफ्रेंस की शुरूआत गुरूवार को होगी। उत्तराखण्ड राज्य के वन मंत्री श्री सुबोध उनियाल के मुख्य आतिथ्य में कॉफ्रेंस का शुभारंभ होगा। वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, राष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक और अनुसंधान कर्ताओं सहित नेपाल, इंडोनेशिया और भूटान के विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।

इसी दिन दोपहर में इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक प्रतियोगिता होगी, जिसमें विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी शामिल होंगे। दोपहर 4 से शाम 6 बजे तक सम्राट म्यूजिकल ग्रुप द्वारा आर्केस्ट्रा की प्रस्तुति, मान सरोवर कॉलेज द्वारा प्रायोजित कबीर कैफे की प्रस्तुति के साथ प्रख्यात अभिनेत्री रवीना टंडन विशेष रूप से मौजूद रहेंगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter