बड़ौनकलां, इकारा में भी वोटिंग के दौरान मचा उपद्रव : 27 जून को दोबारा होगा मतदान, हतलई में मतपेटी कुएं में फैंकी, जानें पंचायत चुनाव में कहां क्या हुआ

Datia News : दतिया। पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में करीब आधा दर्जन मतदान केंद्रों पर जमकर उपद्रव मचा। बाकी जगह मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। कलेक्टर संजय कुमार व एसपी अमन सिंह राठौड पूरे दिन घूमकर मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। देर शाम मतदान दलों की दतिया पालीटेक्नि कालेज में वापिसी हुई।

जहां मतपेटी को जमा कराने का काम देर रात तक चला। प्रथम चरण में 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिसमें 83 हजार 94 पुरूष एवं 71 हजार 258 महिला मतदाताओं ने वोट डाले। सभी मतदान दलों की वापिसी के बाद प्रतिशत में और इजाफा होने की संभावना है।

इधर मतदान के दौरान जिगना क्षेत्र के ग्राम बरोदी, हतलई में उपद्रवियों ने बूथ कैप्चरिंग का प्रयास किया। इस दौरान बरोदी में मतपत्र फाड़ देने एवं मतपेटी को कुचलकर उसमें हैंडपंप से पानी भर देने की घटना हुई। वहीं ग्राम हतलई में उपद्रवियों ने मतपेटी उठाकर कुएं में फैंक दी। जो बाद में पुलिस ने किसी तरह कुएं से बाहर निकलवाई।

बडौनकलां में भी दो लोगों ने मतदान केंद्र पर हंगामा मचाया। उनाव थाना क्षेत्र के इकारा में भी आधा दर्जन लोगों ने फायरिंग कर मतदान प्रभावित करने की कोशिश की। जिन्हें पुलिस ने हिरासत में लिया है। कुछ अन्य मतदान केंद्रों पर भी छुटपुट घटनाओं की खबरें हैं। जहां पुलिस बल ने ऐनवक्त पर पहुंचकर िस्थति को संभाल लिया।

मतदान केंद्र बरोदी और हतलई में मतपेटी लूटने की घटना के बाद ग्रामीणों ने रोष जताते हुए कुछ समय के लिए हाइवे पर जाम लगा दिया। जाम की सूचना मिलते ही कलेक्टर संजय कुमार एवं एसपी अमनसिंह राठौड़ तत्काल मौके पर पहुंचे। इस दौरान भाजपा नेता सुकर्ण मिश्रा भी आक्रोशित ग्रामीणों के बीच पहुंचे।

कलेक्टर ने ग्रामीणों को समझाइश देकर दोनों मतदान केंद्रों पर पुर्नमतदान कराने का आश्वासन दिया। जिसके बाद ग्रामीण मानें। वहीं जिला प्रशासन ने बरोदी और हतलई मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराए जाने के संबंध में आयोग को मांग पत्र भेजा जिस पर 27 जून को दोनों मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से अपरांह 3 बजे तक मतदान दोबारा कराए जाने के राज्य निर्वाचन आयोग ने आदेश दे दिए हैं। उ

ल्लेखनीय है कि दतिया जनपद पंचायत में त्रिस्तरीय पंचायताें के तहत डाले गए मताें की गणना जनपद पंचायत मुख्यालय पर 28 जून को सुबह 8 बजे से शासकीय पोलीटेक्निक कालेज ग्वालियर रोड दतिया में की जाएगी।

हतलई मेें भी मचा हंगामा, पेटी कुएं में फैंकी : इधर जिगना क्षेत्र की ही ग्राम पंचायत हतलाई के मतदान केंद्र क्रमांक 172/300 पर जमकर हंगामा हुआ। मतदान के दौरान यहां कुछ उपद्रवी तत्वों ने जबरन मतदान केंद्र में घुसकर उत्पात मचाया और मतपेटी उठाकर कुएं में फेंक दी। उपद्रवियों ने ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों के साथ अभद्रता की।

साथ ही प्रत्याशियों के एजेंटों के साथ भी मारपीट कर दी। उपद्रवियों ने ग्रामीणों द्वारा मोबाइल फोन से घटना का वीडियो बनाए जाने पर उनके मोबाइल को भी तोड़ डाला। सूचना पर पुलिस बल केंद्र पर पहुंचा। जहां कुएं में पड़ी मतपेटी को पानी से बाहर निकाला गया। इस घटना के बाद गांव में तनाव का माहौल है।

वहीं आरक्षित सरपंच पद की महिला प्रत्याशी कीर्ति अहिरवार भी इस घटना के बाद अपने आंसू नहीं रोक पाई। उनका कहना था कि इस चुनाव में उनकी जीत सुनिश्चित थी। इस डर से गांव के दबंगों ने यह हरकत की है। उन्होंने इसे अन्य उम्मीदवारों की दबंगई करार दिया।

बडौनकलां और इकारा में भी मचा उपद्रव : बडौनकलां में टंकी के पास बने मतदान केंद्र क्रमांक 6 पर भी दो बदमाश किस्म के लोग बाबू पाल एवं जगत पाल मतदान पूरे होने के समय केंद्र के पीछे की दीवार फांदकर वहां पहुंच गए। वोट डालने पहुंचे ग्रामीणों के मुताबिक उक्त लोगों ने जबरन वोट डालने की कोशिश की। विरोध करने पर फायरिंग की।

जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई। बताया जाता है कि गांव वालों ने एक बदमाश बाबू पाल पुत्र रामकिशन को पकड़ भी लिया जबकि दूसरा भाग निकला। वहीं थाना प्रभारी कमल गोयल का कहना है कि मतदान केंद्र पर किसी किस्म का उत्पात नहीं होने दिया गया। मतदान समय समाप्त होने के बाद उक्त लोग जबरन वोट डालने का प्रयास कर रहे थे। जिन्हें रोक दिया गया।

इधर उप्र के झांसी सीमा से सटे उनाव थाना क्षेत्र के ग्राम इकारा में भी उपद्रवियों ने उत्पात मचाया। उत्पाती झांसी क्षेत्र के बताए जाते हैं। मतदान केंद्र पर उपद्रव को देख उनका गुर्जरों ने विरोध किया। दोनों पक्षों में लाठी भी चली। उपद्रवियों ने फायरिंग का भी प्रयास किया। लेकिन पुलिस को आता देख वह अपनी बाइकें छोड़ भागने लगे।

घटना के संबंध में जानकारी देते हुए एएसपी मौर्य ने बताया कि 6 लोगों को उनाव पुलिस ने पकड़ा है। साथ ही उनकी 6 बाइकें भी ट्राली में डालकर थाना लाई गई। इस मामले में एसडीओपी भांडेर कर्णिक श्रीवास्तव ने बताया कि इकारा मतदान केंद्र प्रत्याशियों के बीच पुरानी रंजिश को देखते हुए पहले से ही संवेदनशील श्रेणी के मतदान केंद्र के रूप में लिस्टेड था। इसलिए वहां अतिरिक्त फोर्स भी तैनात किया था। जैसे ही घटना की जानकारी लगी, गांव में पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में ले लिया गया।

बरोदी में मतपेटी लूट ले गए उपद्रवी : जिगना थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत राजपुर के ग्राम बरोदी में बने मतदान केंद्र पर सुबह से मतदान के लिए वाेटरों की कतार लगी थी। यहां फर्जी वोटर के पहुंच जाने पर एजेंट और उसके बीच विवाद हो गया।

इसके बाद अचानक वहां दबंगों ने पहुंचकर उत्पात मचा दिया। मतदान के दौरान फायरिंग की आवाज सुनकर मौजूद मतदाताओं में अफरा तफरी मच गई। मतदान केंद्र पर उत्पात की िस्थति को देखते हुए मौजूद पुलिस ने केंद्र का दरवाजा बंद करने का प्रयास किया। लेकिन उपद्रवी जबरन धक्का देकर केंद्र में घुस गए और वहां रखी मतपेटी को उठाकर ले भागे।

इसके बाद उन्होंने मतपेटी को डंडे मारकर तोड़ने की कोशिश की। इतना ही नहीं मतपत्रों को नष्ट करने के लिए मतपेटी को पास लगे हैंडपंप से उसमें पानी भर दिया। मतदान के दौरान मचे उत्पात की खबर मिलते ही मौके पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स और अधिकारी पहुंच गए।

मतदान केंद्र पर उपद्रवियों की महिलाओं से भी झड़प हो गई। इस घटना के बाद मतदान केंद्र बरोदी में मतदान रुकवा दिया गया। फायरिंग के दौरान छर्रे लगने से एक ग्रामीण के घायल होने की भी खबर है।

घटना की खबर मिलते ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य और अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय बरोदी पहुंचे। जहां उन्होंने ग्रामीणों से घटना के बारे में जानकारी ली। पुलिस ने मतपेटी को अपने कब्जे में ले लिया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter