FCI तीसरे ई-ऑक्शन में बेचेगा 11.72 लाख टन गेहूं, 22 फरवरी को लगाई जाएगी बोली

लखनऊ  : भारतीय खाद्य निगम तीसरी ई-नीलामी के जरिये देशभर के 620 डिपो से 11.72 एलएमटी गेहूं की बिक्री की पेशकश कर रहा है। तीसरी ई-नीलामी के लिये जिन बोलकर्ताओं ने 17 फरवरी, 2023 की 10 बजे सुबह तक एम-जंक्शन के ई-पोर्टल पर अपनी पंजीकरण करा लिया है, उन्हें 22 फरवरी, 2023 की ई-नीलामी में हिस्सा लेने की अनुमति मिलेगी। ईएमडी जमा और अपलोड करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी, 2023, ढाई बजे दोपहर तक है। तीसरी ई-नीलामी 22 फरवरी, 2023 को 11 बजे सुबह शुरू होगी।

भारत सरकार ने पूरे देश में ओएमएसएस (डी) योजना के माध्यम से गेहूं की बिक्री के लिए आरक्षित मूल्य को संशोधित किया है। अब, एफएक्यू गेहूं का आरक्षित मूल्य पूरे भारत में 2150 रुपये प्रति क्विंटल होगा और यूआरएस गेहूं का आरक्षित मूल्य 2125 रुपये प्रति क्विंटल होगा। यह निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है कि गेहूं और आटे की कीमत को और कम करने के लिए देश भर में न्यूनतम समान आरक्षित मूल्य पर गेहूं उपलब्ध कराया जा सके।। ये नए आरक्षित मूल्य ई-नीलामी के माध्यम से गेहूं की तीसरी बिक्री से लागू होते हैं, जो बुधवार, 22 फरवरी, 2023 को पूरे देश में आयोजित की जायेगी।

देश में गेहूं और आटे की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए, मंत्रियों के समूह द्वारा की गई सिफारिश के अनुसार, भारतीय खाद्य निगम खुले बाजार सम्बंधी बिक्री योजना (घरेलू) के तहत विभिन्न माध्यमों से केंद्रीय पूल स्टॉक से 30 एलएमटी गेहूं स्टॉक बाजार को जारी कर रहा है।

पहली और दूसरी ई-नीलामी के दौरान कुल 12 लाख मीट्रिक टन गेहूं बेचा गया, जिसमें से 98 लाख मीट्रिक टन गेहूं बोलीकर्ताओं द्वारा पहले ही उठा लिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप गेहूं और आटे की कीमतों में कमी आई है भारत सरकार द्वारा देश भर में समान आरक्षित मूल्य में संशोधन की घोषणा से देश भर के उपभोक्ताओं को लाभ होगा और गेहूं और आटे की कीमतों में और कमी आएगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter