10 साल बाद कोलकाता ने जीता आईपीएल का खिताब : तीसरी बार बनी चैंपियन ,हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

क्रिकेट न्यूज़ : 10 साल के लम्बे इंतज़ार के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार IPL-2024 का खिताब अपने नाम किया, जहा उन्होंने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। इस से पहले उन्होंने 2012 , 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में ये ट्रॉफी जीती थी।

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए फाइनल में हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन 18.3 ओवर में सिर्फ 113 रन पर सिमट गई। कोलकाता ने 114 रन का लक्ष्य 10.3 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। जहां वेंकटेश अय्यर ने 26 गेंदों में नाबाद 52 रन बनाए, जबकि रहमानुल्लाह गुरबाज ने 32 गेंदों पर 39 रन जोड़े। गेंदबाजी में आंद्रे रसेल ने 3 विकेट लिए।

जीत का फैक्टर / इंटरेस्टिंग फैक्ट –

● केकेआर की गेंदबाजी : हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया, लेकिन ये फैसला उनके हक़ में आ ना सका टीम की शुरुआत से ही बल्लेबाजी में बिखरती हुई नज़र आयी। जहा केकेआर के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अपने पहले ही ओवर में हैदराबाद का एक विकेट अपने नाम किया।

वही आंद्रे रसल्ल ने 3 विकेट लेकर हैदराबाद की बल्लेबाजी पर अंकुश लगाया , केकेआर की शानदार गेंदबाजी की वजह से हैदराबाद 20 ओवर से पहले ही आलआउट होगई ।

● चेपॉक स्टेडियम दूसरी बार कोलकाता के लिए हुआ लकी साबित : वक़्त था साल 2012 का स्टेडियम चेपॉक (चेन्नई) जहा गौतम गंभीर की कप्तानी में टीम ने पहली बार ये आईपीएल का खिताब  अपने नाम तर्ज़ किया और साल 2024 में एक बार फिर इतिहास ने अपने आप को दौराया और साल 2024 वहीं स्टेडियम चेपॉक में कोलकाता ने फाइनल में शानदार जीत हासिल की ।

श्रेयस अय्यर की शानदार कप्तानी : 2024 आईपीएल सीजन की शुरवात से ही अय्यर की जोरदार कप्तानी देखने को मिली है , जिस वजह से उनके नित्रित में टीम फाइनल तक पहुंच ने भी सफल हुई साथ ही इस साल का चैंपियन का खिताब  भी अपने नाम लिखने में कामयाब हुई।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter