चलाया जाएगा मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर अभियान : आम जन का ऐसे होगा कल्याण

नई दिल्ली  : स्वच्छता एक ऐसी आदत है जिसे नागरिकों ने अपनी दिन-प्रतिदिन की जीवन शैली में शामिल कर लिया है। रिड्यूस, रीयूज, रिसाइकल शहरी स्वच्छता का एक महत्‍वपूर्ण हिस्सा है और अभियान मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर नागरिकों के नेतृत्व में एक ऐतिहासिक आंदोलन में बदल गया है। अब तक देश भर में खोले गए लगभग 13,000 रिड्यूस, रीयूज, रिसाइकल (आरआरआर) केंद्रों में 17 लाख से अधिक नागरिकों ने स्वेच्छा से प्रयोग न की जा रही पुरानी किताबें, कपड़े, खिलौने आदि दान में दिए हैं। इन वस्तुओं को दोबारा उपयोग के लिए नवीनीकृत और रिसाइकल किया जाएगा। स्वच्छता के लिए, नागरिक इस कार्य को जन आंदोलन में बदलने के लिए जो कुछ भी करना है, उससे अधिक करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

देशभर से सभी क्षेत्रों से नागरिकों द्वारा इस कार्य में योगदान दिया जा रहा हैं, चाहे वह संगीत वाद्ययंत्र हो या प्रयोग न की जा रही प्लास्टिक की बोतल हो या पुराने मिक्सर ग्राइंडर से लेकर साइकिल हो, नागरिक आरआरआर के मंत्र को अपनाते हुए उदारतापूर्वक दान कर रहे हैं, ऐसा इस अभियान के तहत देखा जा रहा है।

जबकि कर्नाटक के नागरिक निकटतम आरआरआर केंद्र में साइकिल दान करते हैं, रायपुर में लोगों ने गिटार और हारमोनियम जैसे वाद्य यंत्र जमा किए। रायपुर के 70 वार्डों के, 1200 नागरिकों ने पहले दिन आरआरआर केंद्र में काफी योगदान दिया। महिला स्‍व-सहायता समूह स्वच्छता दीदी और अन्य गैर सरकारी संगठन भी मदद करने के लिए सेना में शामिल हुए।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image005OYEY.jpg
धुरी, पंजाब

मध्य प्रदेश के खंडवा में विभिन्न महिला समूहों ने घर-घर जाकर पुराने कपड़े, जूते और अन्य उपयोग की गई वस्तुओं को इकट्ठा किया। अब तक 500 से अधिक कपड़े एकत्र किए जा चुके हैं। पंजाब के माहिलपुर में, छात्र कॉलेज के परिसर में एक आरआरआर केंद्र खोलने के लिए एकत्र हुए। गाजियाबाद में 35 एनजीओ और 24 रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटीज मिलकर शहर में 5 आरआरआर सेंटर चला रहे हैं। कर्नाटक में 20,000 से अधिक नागरिकों ने लगभग 450 आरआरआर केंद्रों का दौरा किया है। नागरिकों ने प्लास्टिक, कपड़े, पुरानी किताबें और जूते-चप्पल एकत्र किए हैं। महिला एसएचजी समूह भी इस्तेमाल किए गए इन कपड़ों से बैग बनाने के काम में लगे हुए हैं जो नागरिकों द्वारा दान किए जा रहे हैं। केरल के कोझिकोड के नागरिक, त्रिपुरा के खोवाई, पंजाब के धूरी, महाराष्ट्र के नवी मुंबई, गोवा के मारगाँव और कई अन्य आरआरआर केंद्रों में प्रयोग न की जा रही वस्तुओं का योगदान करते देखे गए हैं

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0032KC6.jpg

इतना ही नहीं, नवी मुंबई के नागरिकों को भी डी-मार्ट के सहयोग से अपनी तरह का पहला रिसाइकल मार्ट मिला है, जहां दैनिक उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को रद्दी समझा जाता है, जिन्हें दैनिक खरीदारी की जरूरतों के लिए डी-मार्ट पर प्रतिदेय कूपन अर्जित करने के लिए कारोबार किया जा सकता है। पनवेल में नागरिकों ने उदारतापूर्वक 25 किलो पुराने जूते और चप्पलें दान की हैं। कुछ अनूठी और अभिनव पहलें भी मेरी जिंदगी, मेरा स्वच्छ शहर अभियान को दिलचस्प बना रही हैं। मानेसर के स्कूली छात्रों ने पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया और आरआरआर की थीम पर दीवारों और पुराने टायरों को पेंट किया। आरआरआर को आगे बढ़ाने के लिए मानेसर के नागरिकों ने एक मानव श्रृंखला भी बनाई। पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ ने अपना आरआरआर सेंटर वेस्ट मटेरियल से बनाया है।

वास्तव में स्वच्छ शहर बनाने के लिए नागरिक, स्वयंसेवक, आरडब्ल्यूए सदस्य, एसएचजी समूह, ट्यूलिप इंटर्न सभी इस अभियान में शामिल हो गए हैं। वास्तव में आरआरआर को बढ़ावा देने का यह एक अनूठा तरीका है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter