ऑपरेशन गंगा : 80 उड़ानें और 24 मंत्री, यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए यह है केंद्र की तैयारी

नई दिल्ली : यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं। यूक्रेन के पड़ोसी देशों की सीमाओं पर फंसे भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत सरकार अगले कुछ दिनों में 80 उड़ानों का संचालन करेगी। सरकार ने ऑपरेशन गंगा की निगरानी के लिए 24 केंद्रीय मंत्रियों को काम पर लगाया है।

केंद्र सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सरकार ऑपरेशन गंगा में कोई भी कोताही बरतने के मूड में नहीं है। उसकी योजना है कि जल्द से जल्द फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाया जाए इसलिए सरकार ने उड़ानों की संख्या बढ़ा दी है। सूत्रों का कहना है कि भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए 10 मार्च तक 80 उड़ानों का संचालन किया जाएगा।

इनमें एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो, स्पाइस जेट, विस्तारा, गो एयर और वायु सेना की उड़ानें शामिल हैं। सूत्रों की मानें, तो रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से 35 उड़ानें संचालित की जाएंगी। जिसमें एयर इंडिया की 14 उड़ानें, एयर इंडिया एक्सप्रेस की आठ, इंडिगो की सात, स्पाइस जेट की एक, विस्तारा की तीन और भारतीय वायु सेना की दो उड़ानें शामिल हैं।

भारतीय वायु सेना ने बताया कि उसके चार विमान यूक्रेन में फंसे 798 भारतीयों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट, हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट और पोलैंड के शहर ज़ेज़ॉ से लेकर बृहस्पतिवार को हिंडन वायुसैनिक अड्डे पहुंचे।

वायु सेना ने बताया कि भारतीय वायु सेना का पहला विमान बुखारेस्ट से 200 यात्रियों को लेकर बुधवार देर रात करीब डेढ़ बजे हिंडन वायुसैनिक अड्डे पहुंचा। दूसरा विमान बुडापेस्ट से 210 भारतीयों को लेकर बृहस्पतिवार सुबह हिंडन वायुसैनिक अड्डे पर उतारा। इसके थोड़ी देर बाद ही, तीसरा विमान 208 नागरिकों के साथ ज़ेज़ॉ से यहां पहुंचा।

भारतीय वायुसेना ने एक बयान में कहा, ‘‘ भारतीय वायु सेना का चौथा सी-17 विमान सुबह करीब सवा आठ बजे गाजियाबाद स्थित हिंडन वायुसैनिक अड्डे पहुंचा। उसमें कम से कम 180 यात्री सवार थे, जिनमें से अधिकतर छात्र थे।’’ निकासी अभियान में भारतीय वायु सेना अपने ‘सी-17’ सैन्य परिवहन विमान का इस्तेमाल कर रही है।

बयान में कहा गया, ‘‘ आज, यूक्रेन के पड़ोसी देशों से भारतीय वायुसेना के तीन और विमानों का संचालन किया जाएगा।’’ भारत, रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद से युद्धग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी और पोलैंड जैसे यूक्रेन के पड़ोसी देशों के रास्ते स्वदेश ला रहा है।

भारतीय वायुसेना ने कहा, ‘‘ भारतीय वायुसेना के सी-17 परिवहन विमान का उपयोग हाल के दिनों में कई जगह, खासकर अफगानिस्तान में फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए बड़े पैमाने पर किया गया है।’’ बयान में कहा गया, ‘‘ इन विमानों का उपयोग पिछले साल कोविड-19 के प्रकोप के दौरान ‘ऑक्सीजन कंटेनरों’ के परिवहन के लिए भी किया गया था।’’

युद्धग्रस्त देश में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए विशेष दूत के तौर पर केन्द्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को स्लोवाकिया, ज्योतिरादित्य सिंधिया को रोमानिया, हरदीप पुरी को हंगरी और वी के सिंह को पोलैंड भेजा गया है। उन्हें भारतीयों के निकासी संबंधी मिशन के लिए समन्वय कायम करने और छात्रों की मदद करने के लिए भेजा गया है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter