PM ने कर्नाटक में किया शिवमोगा एयरपोर्ट का उद्घाटन, सिंधिया बोले – कमल की तरह तैयार इस नए हवाई अड्डे को किया गया विकसित

शिवमोगा : प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने आज कर्नाटक के शिवमोग्गा में 3,600 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं के साथ नवनिर्मित शिवमोग्गा हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। यह नया हवाई अड्डा लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इस हवाई अड्डे का यात्री टर्मिनल भवन 4340 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और यह प्रति घंटे 300 यात्रियों को संभाल सकने में सक्षम है। शिवमोग्गा हवाई अड्डे के खुलने के साथ देशभर में हवाई परिवहन को बढ़ाने पर जोर देने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को और मजबूती मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा, “नया हवाई अड्डा प्रकृति, संस्कृति एवं कृषि की भूमि शिवमोग्गा के लिए विकास के द्वार खोलने जा रहा है।” प्रधानमंत्री ने सरकार की उन नीतियों के बारे में विस्तार से चर्चा की जिनके कारण विमानन क्षेत्र का अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। प्रधानमंत्री ने हवाई चप्पल पहनने वाले आम नागरिकों को हवाई जहाज में यात्रा करने में समर्थ बनाने के अपने सपने को साकार करने के लिए सस्ती हवाई यात्रा वाली उड़ान योजना का भी उल्लेख किया।

ट्वीट् की एक श्रृंखला के माध्यम से, केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा, “आज,  नरेन्द्र मोदी जी ने शिवमोग्गा हवाई अड्डे का उद्घाटन किया है और देश में नागर विमानन को एक नई ऊंचाई दी है और कर्नाटक में समृद्धि के नए द्वार खोल दिए हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री  बी.एस. येदियुरप्पा जी के जन्मदिन पर शिवमोग्गा और पूरे क्षेत्र के लिए यह एक अनुपम भेंट है। पूरे देश के लिए यह गर्व की बात है कि जहां 2014 तक देश में मात्र 74 हवाई अड्डे थे, वहीं आज शिवमोग्गा एयरपोर्ट के उद्घाटन के उपरांत हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी हो गई है। अब कुल संख्या 148 है, यानि पिछले 9 वर्षों में हवाई अड्डों की संख्या में 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।”

केन्द्रीय मंत्री ने कहा, “शिवमोग्गा हवाई अड्डे को कमल के फूल की तरह तैयार किया गया है और इसे 450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया गया है। यह ए-320 टाइप के विमानों के लिए उपयुक्त है। यह हवाई अड्डा 758 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। इस हवाई अड्डे पर नाइट लैंडिंग की सुविधा भी उपलब्ध है जो कुछ समय बाद शुरू हो जाएगी।”

प्रधानमंत्री ने दो रेल परियोजनाओं, शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानेबेन्नूर नई रेलवे लाइन और कोटेगंगरु रेलवे कोचिंग डिपो और 215 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई सड़क विकास परियोजना की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत 950 करोड़ रुपये से अधिक लागत की बहु-ग्राम योजनाओं का लोकार्पण और शिवमोग्गा शहर में 895 करोड़ रुपये से अधिक की 44 स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter