इस राज्य में है पेट्रोल डीजल के सबसे कम दाम, जनता को राहत, जानें कौन सा राज्य है यह

शिलांग । मेघालय सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) में कमी की है, जिससे राज्य में पेट्रोलियम ईंधनों के भाव पांच रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घट गए हैं। मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने इसकी घोषणा की। राज्य में वाणिज्यिक वाहन आपरेटर हड़ताल पर है। हड़ताल के दूसरे दिन पेट्रोलियम ईंधन पर वैट कम किया गया। सरकार के इस कदम से वाहन चालकों को राहत मिलने की संभावना है।

संगमा ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक के बाद वैट कम करने का निर्णय लिया, जिसके बाद राज्य में पेट्रोल का भाव अब 85.86 रुपये प्रति लीटर हो गया। इससे पहले भाव 91.26 रुपये तक पहुंच गया था। इसी तरह डीलज प्रति लीटर 86.23 रुपये से घटकर 79.13 रुपये पर आ गया है। राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह इन ईंधनों पर दो रुपये की छूट दी थी।

मेघालय सरकार इसस पहले भी पेट्रोलियम ईधन पर दो रुपये की छूट दे चुकी थी। इसके बाद भी लगातार बढ़ रही पेट्रोल व डीजल की कीमतों को देखते हुए एक बार फिर सरकार ने इस दिशा में कदम उठाते हुए आम जन को और छूट देने का निर्णय लिया। जिसके बाद कैबिनेट की बैठक बुलाकर इस संबंध में सरकारी ने निर्णय लिया। मेघालय सरकार का यह कदम अन्य राज्यों की सरकार के लिए भी एक संदेश है। जहां महंगे दामों से वैट में कमी कर राहत देने का कदम उठाया जा सकता है।

मेघालय के मुख्यमंत्री ने कहाकि इससे पेट्रोल का भाव कुल मिलाकर 7.4 रुपये और डीजल 7.1 रुपये सस्ता हो गया है। सरकार ने पेट्रोल पर वैट 31.62 प्रतिशत से कम कर 20 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर (दोनों में जो अ​धिक हो) कर दिया है। इसी तरह डीजल पर वैट 22.95 की जगह 12 प्रतिशत या 9 रुपये प्रति लीटर में से जो भी अधिक हो, कर दिया गया है। कोनराड ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से वाहन ईंधन के दाम नीचे आए हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter