उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू तीन देशों गैबान, सेनेगल, कतर के दौरे पर हुए रवाना , 7 जून तक का रेहगा कार्यक्रम

 गैबॉन : उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू सोमवार को गैबॉन, सेनेगल और कतर के तीन देशों के दौरे पर गए।उनके साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार और तीन सांसद सुशील कुमार मोदी, विजय पाल सिंह तोमर और पी. रवींद्रनाथ सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी है।

उपराष्ट्रपति के स्तर पर भारत की ओर से तीनों देशों की यह पहली यात्रा है। उपराष्ट्रपति की गैबॉन और सेनेगल की यात्रा अफ्रीका के साथ भारत के संबंधों को गति प्रदान करेगी और अफ्रीकी महाद्वीप के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर भी जोर देगी। कतर की यात्रा, जैसा कि दोनों पक्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए तैयार हैं, द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाएंगे। तीनों देशों की यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय दस्तावेजों के समाप्त होने की उम्मीद है।

30 मई से 1 जून तक गैबॉन की अपनी यात्रा के पहले चरण के दौरान, उपराष्ट्रपति गैबॉन के प्रधान मंत्री क्रिस्टियन ओसोका रापोंडा के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। वह गैबॉन में व्यापार समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे और भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे।

1 से 3 जून तक सेनेगल की अपनी यात्रा के दूसरे चरण के दौरान, श्री नायडू सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। उपराष्ट्रपति नेशनल असेंबली के अध्यक्ष मुस्तफा नियासे और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे। वह एक बिजनेस राउंड टेबल में भी शामिल होंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

4 से 7 जून तक कतर की अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण के दौरान, उपराष्ट्रपति कतर के उप अमीर शेख अब्दुल्ला बिन हमद अल थानी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे। इस यात्रा के दौरान श्री नायडू कतर के कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे। वह कतर में एक बिजनेस राउंड टेबल को भी संबोधित करेंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter