आज दतिया शांति का टापू बन गया है, हर क्षेत्र में हो रहा विकास, नए तहसील भवन के शिलान्यास समारोह में बोले गृहमंत्री

Datia News : दतिया। जिले का सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है। जिले में जो गैंगवार की घटनाएं हुआ करती थी। वह अब पूरी तरह से बंद हो गई है। आज दतिया शांति का टापू बन गया है। यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को न्यू कलेक्ट्रेट परिसर में 6 करोड़ 40 लाख की लागत से बनने वाले नए तहसील भवन का शिलान्यास करते हुए कही। उन्होंने कहाकि आने वाले समय में दतिया विकास की नई इबारत लिखेगा। जिसका लाभ जिले के लोगों को मिलेगा।

कार्यक्रम के आरंभ में कलेक्टर संजय कुमार ने स्वागत भाषण में कहाकि गृहमंत्री डा.मिश्रा के प्रयासों से दतिया जिला निरंतर एक के बाद एक विकास की ऊचाईयां छू रहा है। गृहमंत्री के हर दौरे के दौरान जिले को नई सौगातें मिल रही है। उन्होंने बताया कि किसी वक्त दतिया में राजगढ़ इमारत में कलेक्ट्रेट का संचालन हुआ करता था।

जो समय के अनुसार कलेक्ट्रेट भवन में लगना शुरू हुई। जिसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर 20 करोड़ की लागत से नवीन कलेक्ट्रेट भवन का निर्माण किया गया। जिसमंे आज कलेक्ट्रेट संचालित हो रही है। तहसील भवन छोटा होने के कारण नए भवन का निर्माण भी न्यू कलेक्ट्रेट भवन के प्रांगण मंे किया जाएगा।

कार्यक्रम को पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, कालीचरण कुशवाहा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड, सीईओ जिला पंचायत कमलेश भार्गव, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र बुधौलिया, अतुल भूरे चौधरी, डा.राजू त्यागी, संघर्ष यादव, रजनी पुष्पेंद्र रावत, रामदास झस्या, पंकज गुप्ता, प्रवीण पाठक,

मीनाक्षी कटारे, मानसिंह कुशवाहा, विनय यादव आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय ने आभार व्यक्त किया।

पांच प्रकरणों में दी सहायता राशि

गृहमंत्री ने न्यू कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कामर गांव के मृतक दो बच्चों के स्वजनों को राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत सहायता राशि दी। जिसमें मृतक लोकेश के पिता लखन सिंह अहिरवार को चार लाख की राशि और मृतक रंजीत उर्फ प्रिंस के पिता संदीप अहिरवार को चार लाख की राशि प्रदाय की गई। गौरतलब है कि मृतक लोकेश और मृतक रंजीत चचेरे भाई की गत दिनों मवेशियों को चारा ले जाते वक्त कुएं में गिरने से मृत्यु हो गई थी।

गृहमंत्री डा.मिश्रा ने राजघाट कालौनी निवास पर जन सामान्य से चर्चा करते उनकी समस्याओं को सुना और अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण करने के निर्देश दिए। गृहमंत्री ने इस दौरान नगर पंचायत बड़ौनी के तीन प्रकरणों में अंत्येष्टी अनुग्रह योजना के तहत सहायता राशि भी प्रदाय की।

जिसमें वार्ड क्रमांक 14 की पार्वती कुशवाहा पत्नि स्व. मुन्नालाल कुशवाहा एवं वार्ड क्रमांक 6 निवासी राजकुमारी राजपूत पत्नी स्व.नवल राजपूत को दो लाख 6 हजार की राशि दी।

वहीं वार्ड क्रमांक 9 निवासी देवेंद्र बुंदेला को भी सहायता राशि प्रदाय की गई। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण व अधिकारी आदि उपस्थित थे।

बैंक शाखा का किया शुभारंभ

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की नई शाखा का शुभारंभ किया। गृहमंत्री ने इस अवसर पर नागरिकों को बैंक की नई शाखा शुरू होने पर बधाई दी। उन्होंने कहाकि नागरिकों को शहर में बैंकिंग सेवा के रूप में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की एक नई शाखा की सौगात भी मिली है।

गृहमंत्री ने आनंद टॉकीज के पास बैंक ऑफ महाराष्ट्र की नवीन शाखा का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर बैंक ऑफ माहराष्ट्र के आंचलिक प्रबंधक जावेद मोहआवी, जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव, एलडीएम वीरेंद्र पाल सिंह, शाखा प्रबंधक कुशल अग्रवाल, उपशाखा प्रबंधक टोनी सेनी आदि उपस्थित रहे। दतिया में बैंक ऑफ महारष्ट्र की यह मध्यप्रदेश में 159वीं शाखा है।

डिजास्टर कमांड के कंट्रोल सेंटर का किया शुभारंभ

गृहमंत्री डा.मिश्रा ने न्यू कलेक्ट्रेट प्रांगण दतिया में डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शुभारंभ कर जानकारी ली। इस दौरान बताया गया कि डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 24 घंटे स्टेट डिजास्टर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भोपाल के साथ एवं वीवीएसआर के साथ संपर्क एवं समन्वय स्थापित करेगा। यह सेंटर जिले की सभी तहसीलों, नगरीय निकायों आदि से सीधा जुड़ा रहेगा। जिससे प्राकृतिक एवं मानव निर्मित आपदाओं के दौरान समन्वय एवं सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाएगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close