दतिया मेडिकल कॉलेज में पहली बार हुई कूल्हे की टोटल जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी, प्रदेश के नए मेडिकल कॉलेजों में बना अग्रणीय

Datia News : दतिया । मेडिकल कॉलेज दतिया में बुधबार को ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट द्वारा कूल्हे की टोटल जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी सफलता पूर्वक संपन्न कराई। इस उपलब्धि के साथ ही मप्र के सात नए बने मेडिकल कॉलेजों में टोटल जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराने वाला प्रथम एवं एकमात्र मेडिकल कॉलेज दतिया बन गया है।

मेडिकल कॉलेज के जनसंपर्क अधिकारी डॉ.हेमंत जैन ने इस संबंध में बताया दतिया निवासी नारायण अहिरवार का दाहिना कुल्हा एव्हीएन नामक बीमारी के कारण खराब हो गया था। असहनीय दर्द से मरीज चलने फिरने में भी असमर्थ हो गया था। डॉक्टर को दिखाने पर डॉक्टर द्वारा कुल्हा बदलने की सलाह दी गई।

परंतु कुल्हा बदलने का ऑपरेशन बड़ा होने के साथ ही डेढ़ से 2 लाख रुपये तक खर्चीला था। मरीज अनेक जगह इलाज कराकर हताश हो गया था। मेडिकल कॉलेज दतिया की ओपीडी में दिखाने पर मरीज का आयुष्मान कार्ड बनवाया गया एवं समस्त जांच एवं परीक्षण उपरांत बुधवार को सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया।

मरीज के भर्ती होने से लेकर ऑपेरशन तक पूर्णतः निःशुल्क इलाज हुआ एवं कुल्हा बदलने का सामान आयुष्मान योजना के माध्यम से उपलब्ध हुआ। ऑपेरशन डॉ. मयंक बंसल की टीम द्वारा किया गया।

ऑपरेशन टीम में ये चिकित्सक रहे शामिल : जिस टीम ने यह आपरेशन किया उसमें डॉ.मुकेश शर्मा, डॉ.अभिषेक लाहिरी, डॉ.अंशुमन शुक्ला, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ.भरत वर्मा, ओटी स्टाफ सिस्टर पूनम एवं सोनू बाल्मीकि शामिल रहे। ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर मेडिकल डीन डॉ.दिनेश उदैनिया ने सभी चिकित्सकों को शुभकामनाएं दी एवं सभी साथी चिकित्सकों द्वारा ऑर्थोपेडिक विभाग को बधाई दी गई।

दतिया मेडीकल कॉलेज को मिली खास पहचान : मप्र के सात नए बने मेडिकल कॉलेजों में टोटल जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराने वाला प्रथम एवं एकमात्र मेडिकल कॉलेज दतिया बन गया है। पूर्व में भी एमबीबीएस एवं एमडी सीट की मान्यता सर्वप्रथम दतिया मेडिकल कॉलेज को ही मिली थी। हड्डी एवं जोड़ रोग विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. मुकेश शर्मा ने कहाकि दतिया जिले के नागरिकों के लिए इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने में गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा का विशेष प्रयास रहा है।

वहीं हड्डी एवं जोड़ रोग विभाग के सहप्राध्यापक डॉ.मयंक बंसल ने कहाकि आयुष्मान योजना के माध्यम से गरीब मरीज का इस प्रकार का जटिल ऑपेरशन दतिया में ही संभव हो पाया। भविष्य में इस प्रकार के और ऑपरेशन कर अंचल के मरीजों को लाभ पहुंचाने का प्रयास रहेगा। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ.दिनेश उदेनिया ने कहा कि दतिया के मरीजों को आयुष्मान योजना के माध्यम से जॉइंट रिप्लेसमेंट जैसी बड़ी सर्जरी की सुविधा निःशुल्क मिल रही है एवं भविष्य में और बेहतर उपचार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter