ब्राजील के पर्यटकों के लिए मध्यप्रदेश तैयार : स्पिरिचुअल, वेलनेस और वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन है प्रमुख आकर्षण

भोपाल  : भारतीय दूतावास के सहयोग से मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड का ब्राजील के टूर ऑपरेटर्स और ट्रेवल एजेंट्स के साथ वेबिनार का आयोजन किया गया। टूरिज्म बोर्ड के एएमडी विवेक श्रोत्रिय ने कहा कि ब्राजील के पर्यटन प्रेमी, प्रमुख ट्रेवल एजेंटों एवं टूर ऑपरेटर्स को ‘हिंदुस्तान का दिल’ मध्यप्रदेश स्पिरिचुअल, हेरिटेज, वेलनेस, रूरल, नेचुरल टूरिज्म इत्यादि की सुविधा देने के लिए हमेशा तैयार है।

ब्राजील स्थित भारत के राजदूत सुरेश रेड्डी ने कहा कि मध्यप्रदेश को ब्राजील देश के साओ पाउलो, रियो जैसे शहरों में रोड शो सहित अन्य प्रचार-प्रसार गतिविधियों पर जोर देना चाहिये, ताकि ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को प्रदेश के नैसर्गिक सौंदर्य के बारे में अवगत करा सके। 

उप संचालक टूरिज्म बोर्ड  युवराज पडोले ने वेबिनार में ऑडियो-विजुअल प्रेजेन्टेशन से प्रदेश के पर्यटन गंतव्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में कल्चर, हेरिटेज, नेचुरल डायवर्सिटी, वाइल्डलाइफ के साथ लक्जिरियस और वेलनेस टूरिज्म का अनूठा संगम है, जो दुनिया में कही देखने को नहीं मिलता। मध्यप्रदेश एक टूरिस्ट फ्रेंडली राज्य है और यहाँ हर बजट में टूर पैकेज उपलब्ध है। 

मध्यप्रदेश में भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों की संख्या को बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सतत प्रयास किया जा रहा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय उच्चायोग के सहयोग से दुनिया के ट्रेवल एजेंट्स एवं टूर ऑपरेटर्स के साथ संपर्क बनाकर बोर्ड सतत रूप से मध्यप्रदेश के एेतिहासिक और गौरवशाली विरासतों, जंगलों, अध्यात्मिक स्थलों, प्राकृतिक स्थलों के प्रति जागरूकता का प्रसार करने में जुटा है। 

प्रचार-प्रसार से मिलेगा फायदा

वेबिनार में ब्राजील की ट्रेवल एजेंट रेबेका चोंग ने कहा कि ब्राजील के पर्यटक भारत में घूमने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं। मध्यप्रदेश अपने विभिन्न गंतव्यों के प्रचार-प्रसार कर पर्यटकों को अपने राज्य में आकर्षित कर सकता है। क्रिश्चिना साकामोटो, वेनेसा वेलेंटिन सहित अन्य टूर ऑपरेर्ट्स, ट्रेवल एजेंट्स एवं भारतीय उच्चायोग से  अमांडा गोर्सिया भी मौजूद रही।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter