आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रशिक्षण को पूरा करना चाहिए -आरती पाठक, जनशिक्षण संस्थान में मनाया गया युवा कौशल दिवस

Datia News : दतिया। आत्मनिर्भर बनने के लिए हमें किसी प्रशिक्षण को तीन चरणों में पूरा करना चाहिए। पहले प्रशिक्षण की प्रारांभिक अवस्था से अवगत होना चाहिए, दूसरा पूर्ण दक्ष होने के बाद अंतिम चरण में हमें अपने द्वारा बनाई हुई सामग्री को बाजार में सही तरिके से मार्केटिंग कर बेचना चाहिए। ताकि उसका पूरा लाभ मिल सके। यह बात जिला कौशल केंद्र की डिस्ट्रिक कॉडीनेटर आरती पाठक ने जन शिक्षण संस्थान दतिया द्वारा शुक्रवार 15 जुलाई को आयोजित विश्व युवा दिवस के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि कही।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती का पूजन व माल्यापर्ण कर किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला कौशल केंद्र की डिस्ट्रिक कॉडीनेटर आरती पाठक एवं दतिया आईटीआई प्राचार्य मनोज श्रीवास्तव तथा जनशिक्षण संस्थान की निदेशक निधि तिवारी उपस्थित रहीं।

इस मौके पर मुख्य अतिथि आरती पाठक ने कहाकि युवाओं में काम करने की क्षमता अधिक होती है। मेंहदी एवं रंगोली भी स्किल के पार्ट हैं। उन्होंने कहाकि उत्सावधर्न करने के लिए प्रतियोगिताएं होती रहनी चाहिए।

आईटीआई प्राचार्य मनोज श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा िस्कल इंडिया का नारा देते हैं। घर-घर में स्किल की योजनाएं पहुंचाई जा रही है। ताकि हर घर का सदस्य किसी न किसी स्किल से जुड़े और आत्मनिर्भर बन सकें। संस्थान की निदेशक निधि तिवारी ने बताया कि संस्थान के प्रशिक्षार्थियों ने ग्रीन ड्रेस प्रतियोगिता भी रखी थी।

इस प्रतियोगियों के माध्यम से प्रशिक्षार्थियाें को यह सीखाना था कि प्रतियोगिता छोटी हो या बड़ी उसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। इसमें अस्सिटेंट ब्यूटी थेरेपिस्ट की प्रशिक्षार्थी नेहा यादव ने प्रथम पुरुस्कार प्राप्त किया।

साथ ही मेंहदी, पेटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमें प्रथम स्थान पर कम्प्यूटर की प्रशिक्षार्थी मनीषा कुशवाहा एवं पेटिंग में प्रथम स्थान पर स्नेहा सिंधी रही। कार्यक्रम में सुधारानी सक्सेना, विकास चतुर्वेदी, सीमा कुशवाहा, आकाश साहू, सीमा सेन, अनीता कोरी, अभिषेक प्रजापति उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter