जबलपुर की पारेषण क्षमता में हुई बढ़ोत्तरी : म.प्र.ट्रांसको ने ऊर्जीकृत किया पनागर में एक और पावर ट्रांसफार्मर

भोपाल : म.प्र. ट्रांसको (मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने जबलपुर जिले में अपनी ट्रांसफार्मेशन क्षमता में बढ़ोत्तरी करते हुए 220 के.व्ही. सब-स्टेशन पनागर में एक 50 एम.व्ही.ए. क्षमता का अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर ऊर्जीकृत किया है। इसके चालू हो जाने से जबलपुर की शहरी आबादी सहित आसपास की औद्योगिक इकाइयों, कृषि एवं घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा। अब इन्हें भरोसेमंद उच्च गुणवत्तापूर्ण विद्युत सप्लाई समुचित वोल्टेज पर उपलब्ध रहेगी।

ट्रांसमिशन कंपनी के अधीक्षण अभियंता अजय श्रीवास्तव ने बताया कि 220 के.व्ही. सब-स्टेशन पनागर से जबलपुर के कुछ शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों तथा सिहोरा क्षेत्र के एच.टी. उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति की जाती है। सिहोरा क्षेत्र की इन औद्योगिक इकाइयों के साथ जबलपुर के आसपास बढ़ रही रहवासी कॉलोनियों को दृष्टिगत रख विद्युत की मांग का आंकलन कर स्वतः संज्ञान से म.प्र. ट्रांसको ने यह अतिरिक्त ट्रांसफार्मर स्थापित किया है।

जे.पी. नगर और खजरी बाईपास को मिलेगी डबल सप्लाई : जबलपुर के जे.पी. नगर के लिये पनागर से एक नया फीडर लाया गया है, इससे जे.पी. नगर और गोहलपुर क्षेत्र के लिए अब डबल सप्लाई की व्यवस्था हो गई है। इसके अलावा खजरी बाईपास में बने नये 33/11 के.व्ही. सब-स्टेशन को भी पनागर सब-स्टेशन से सप्लाई मिला करेगी।

2273 एमव्हीए हो गई है जबलपुर की पारेषण क्षमता : पनागर में 50 एमव्हीए ट्रांसफार्मर स्थापित हो जाने से पनागर की ट्रांसफारमेशन क्षमता बढ़कर 132 के.व्ही. साइड 90 एमव्हीए की हो गई है। जबलपुर जिले में ट्रांसमिशन कंपनी अपने चार 220 के.व्ही. सब-स्टेशन एवं 132 के.व्ही. के 9 सब-स्टेशनों के माध्यम से विद्युत पारेषण करती है। अब जबलपुर जिले की कुल ट्रांसफारमेशन क्षमता बढ़कर 2273 एमव्हीए की हो गई है, जिसमें 220 के.व्ही. साइड 1180 एमव्हीए तथा 132 के.व्ही. साइड 1093 एमव्हीए की स्थापित क्षमता शामिल है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter