सहकारिता मंत्रियों का दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 8 सितंबर को : केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे उद्घाटन

New Delhi News : नईदिल्ली । नई दिल्ली में राज्य सहकारिता मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 8 सितंबर को करेंगे। सम्मेलन में केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बी.एल. वर्मा और देश के सभी 36 राज्य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों के सहकारिता मंत्री, अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सहकारिता रजिस्ट्रार और प्रतिनिधि भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 06 जुलाई 2021 को सहकारिता मंत्रालय का गठन किया गया। जिसके बाद केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह सहकारिता क्षेत्र के विकास को एक नई गति देने, मजबूत करने और इसे सर्वस्पर्शीय व सर्वसमावेशी विकास का मॉडल बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रहे है।

राज्य सहकारिता मंत्रियों का दो दिन का राष्ट्रीय सम्मेलन सम्मेलन प्रतिभागियों को अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा और समन्वय के माध्यम से एक कार्यान्वयन योग्य नीति और योजना ढांचा तैयार करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। साथ ही इसमें सहकारी समितियों के पूरे जीवन चक्र और उनके व्यवसाय व संचालन के सभी पहलुओं को भी शामिल किया जाएगा।

सम्मेलन में इन प्रमुख विषयों पर होगा विचार-विमर्श होगा : सम्मेलन में राष्ट्रीय सहकारिता नीति, राष्ट्रीय सहकारिता डेटाबेस, हर पंचायत में पैक्स (PACS), कृषि आधारित और अन्य उत्पादों का निर्यात, जैविक उत्पादों को प्रोत्साहन तथाविपणन, 

सहकारिता का नए क्षेत्रों में विस्तार, पैक्स कम्प्यूटरीकरण, अक्रियाशील पैक्सों के पुनर्जीवीकरण करने की कार्य योजना, पैक्स की आदर्श उपविधियाँ,सहकारी अधिनियमों में एकरूपता लाना, दीर्घकालीन वित्तपोषण को प्राथमिकता, दुग्ध सहकारी समितियां एवं मत्स्य सहकारी समितियांे को लेकर विचार विमर्श होगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter