रूस की सेना ने चेर्नोबिल नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र स्थल का नियंत्रण वापस यूक्रेन को सौंपा

कीव : रूस की सेना ने शुक्रवार को चेर्नोबिल नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र स्थल का नियंत्रण वापस यूक्रेन को सौंप दिया। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रूस ने लगभग एक महीने पहले चेर्नोबिल को अपने कब्जे में ले लिया था। इसके साथ ही कीव के बाहरी इलाकों और अन्य मोर्चों पर जंग जारी है। यूक्रेन की सरकारी ऊर्जा कंपनी, ‘एनर्जोएटम’ ने कहा कि बंद पड़े संयंत्र से सैनिकों को विकिरण दंश झेलना पड़ रहा था, जिसके बाद उन्होंने चेर्नोबिल को छोड़ दिया। हालांकि, स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है।

रूस की सीमा से लगे क्षेत्र बेल्गोरोद के गवर्नर ने आरोप लगाया है कि शुक्रवार तड़के रूस की सीमा में यूक्रेन ने हेलीकॉप्टर से गोलीबारी की और तेल के एक डिपो को निशाना बनाया जिससे उसमें आग लग गई। इस दावे की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। ‘टेलीग्राम’ ऐप पर व्याचेस्लाव ग्लादकोव की पोस्ट के अनुसार रूस की ऊर्जा कंपनी रोसनेफ्ट के तेल के डिपो पर हमला किया जिसमें दो लोग घायल हुए।

गवर्नर ग्लादकोव ने ऐप पर लिखा, “तेल के डिपो पर यूक्रेन के दो हेलीकॉप्टरों ने हवाई हमला किया जिससे आग लग गई। वे कम ऊंचाई पर रूस की सीमा में घुसे थे।” इस कथित हमले की तस्वीरें सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही हैं जिनकी पुष्टि नहीं की जा सकती।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेन की सेनाओं ने चेर्निहिव के दक्षिण में स्थित स्लोबोदा और लुकाशिवका गांवों के क्षेत्रों को वापस अपने कब्जे में ले लिया है। मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन ने कीव के पूर्व और पूर्वोत्तर में सफलतापूर्वक लेकिन सीमित जवाबी हमला किया है। चेर्निहिव और कीव में रूस द्वारा कार्रवाई कम करने के दावे के बीच इन इलाकों में लगातार हवाई और मिसाइल हमले हो रहे हैं।

रूस के सैनिक चेर्नोबिल से ऐसे वक्त में पीछे हटे हैं, जब ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि क्रेमलिन यूक्रेन में पीछे हटने के वास्ते बातचीत करने की आड़ में अपनी सेना को फिर से तैयार कर देश के पूर्वी हिस्से में पुनः तैनात करने की कोशिश कर रहा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि देश के उत्तर और मध्य भाग से रूस की सेना की वापसी महज एक दिखावा है और उसकी दक्षिण पूर्व में बड़े हमले की तैयारी है। दोनों देशों के बीच शुक्रवार को फिर से बातचीत होने वाली है।

जेलेंस्की द्वारा बृहस्पतिवार को ऑस्ट्रेलिया की संसद को संबोधित करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि उनका देश यूक्रेन को बारूदी सुरंग से बचाने वाला वाहन “बुशमास्टर” उपलब्ध कराएगा।

यूक्रेन की सरकार के मुताबिक मारियुपोल में रूस की सेना ने सीमित युद्धविराम की घोषणा करने के बाद 45 बसों के काफिले को रोका जिसमें आम लोगों को बचाकर निकाला जा रहा था। रूस की सेना ने 12 बसों से मारियुपोल ले जाई जा रही 14 टन खाद्य और चिकित्सा सामग्री को भी जब्त कर लिया अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा है कि उन्हें यूक्रेन की ओर से सूचना मिली है कि रूस की सेना ने चेर्नोबिल का नियंत्रण लिखित रूप में यूक्रेन को सौंप दिया है।

यूक्रेन की एक सरकारी एजेंसी ने कहा कि शुक्रवार को रूस की सेना की अंतिम टुकड़ी परमाणु संयंत्र क्षेत्र से चली गई। ‘एनर्जोएटम’ ने सैनिकों की हालत का कोई विस्तृत ब्यौरा नहीं दिया और केवल इतना कहा कि उन्हें रेडियोधर्मी विकिरण का दंश झेलना पड़ा। यह भी नहीं बताया गया कि कितने सैनिक विकिरण से प्रभावित हुए।

क्रेमलिन ने भी इस विषय पर कोई बयान नहीं दिया और आईएईए ने कहा कि वह इसकी पुष्टि नहीं कर सकता कि रूस के सैनिक विकिरण से प्रभावित हुए है। गौरतलब है कि रूस की सेना ने हमले के शुरूआती चरण में 24 फरवरी को चेर्नोबिल पर कब्जा कर लिया था।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter