आटो चालक का बेटा बना प्रदेश में टापर : मैरिट में बेटियों ने बढ़ाया मान, पिछले साल से कम रहा रिजल्ट

Datia News : दतिया । जिले में हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में नौ प्रतिशत कम रहा। पिछले वर्ष जहां 10वीं का परीक्षा परिणाम 59.59 प्रतिशत रहा था, वहीं इस वर्ष 50.34 प्रतिशत ही रह सका। सबसे ज्यादा गिरावट हायर सेकंडरी के परीक्षा परिणाम में देखने को मिली।

पिछले साल जहां 74.62 फीसद नियमित विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए थे, वहीं इस वर्ष यह आंकड़ा सिमटकर सिर्फ 46.69 प्रतिशत रह गया। जिले की मेरिट सूची की बात करें तो हाईस्कूल की मेरिट में सात छात्र-छात्राओं ने जगह बनाई। वहीं हायर सेकंडरी की जिले की मेरिट में कोई भी छात्र-छात्रा को स्थान नहीं मिल सका है।

गुरुवार को घोषित हुए मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं के परीक्षा परिणाम में दतिया जिले की बेटियों ने मेरिट सूची में जगह बनाकर जिले का नाम रोशन किया। वहीं इस बार कक्षा 12वीं से जिले का कोई छात्र-छात्रा मैरिट में जगह नहीं बना पाया। वहीं 10वीं की परीक्षा में सेवढ़ा की छात्रा वैष्णवी गुप्ता ने 491 अंक पाकर प्रदेश की मैरिट में चौथा स्थान और शिवम बघेल इंदरगढ़ ने 488 अंक प्राप्त कर मेरिट सूची में सातवां स्थान पाया है।

उनाव के यश सूर्यन ने 500 में से 487 अंक हासिल कर प्रदेश की मैरिज में आठवीं पोजिशन हासिल की। छोटी बड़ोनी के छात्र आशीष रावत निवासी भांसडा खुर्द ने नौवां स्थान प्राप्त कर जिले को गौरवांवित किया।

मैरिट में प्रदेश में नौंवा स्थान  ग्राम ररुआजीवन निवासी छात्रा हिमांशी धाकड़,  दसवां स्थान भांडेर की छात्रा कु.रिया साहू व इंदरगढ़ की छात्रा मुस्कान रजक ने प्राप्त किया। जिले की चार बेटियों ने प्रदेश की मेरिट सूची में यह मुकाम पाकर दतिया जिले का गौरव बढ़ाया है। वहीं इस बार तीन छात्र भी मैरिट में जगह बनाने में कामयाब रहे।

आटो चालक का बेटा बना टापर : उनाव निवासी टैक्सी चलाने वाले अरुण सूर्यन के बेटे यश ने 500 में से 487 अंक हासिल कर प्रदेश की मैरिज में आठवीं पोजिशन हासिल की। दो भाई-बहिनों में यश दूसरे नंबर के हैं।

आर्थिक स्थिति बेहतर न होने लेकिन पढ़ाई के जज्बे से धनी और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उनाव के छात्र यश ने इस उपलब्धि को हासिल करने प्रतिदिन सात से आठ घंटे पढ़ाई की।

उनका ख्वाब कलेक्टर बनने का है। यश की बड़ी बहिन जो इस वर्ष 12वीं में अध्ययनरत थीं, भी प्रथम श्रेणी के अंक हासिल कर उत्तीर्ण हुई हैं। दोनों बच्चों की सफलता को लेकर पिता अरुण ने भावुक होते हुए कहा कि जमीन-जायदाद नहीं हैं। यही दो बच्चे उनकी सबसे बड़ी दौलत हैं।

परीक्षा में ये रहे जिला टापर :  हाईस्कूल की जिले की मेरिट सूची में 5 छात्र-छात्राएं अब्बल रहे हैं। जिनमें चार छात्र और एक छात्राएं शामिल हैं। जिनके नाम अभिषेक रायकवार 484 अंक प्रथम, नितिन यादव 483 अंक द्वितीय, परी अग्रवाल 483 एवं अर्पित सोनी 483 द्वितीय रहे। जबकि निशांत साहू 482 अंक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वहीं हायर सेकंडरी की जिले की मेरिट सूची में चार छात्र-छात्राओं ने स्थान पाया है। जिनमें 3 छात्र और एक छात्रा शामिल हैं। जिनके नाम इस प्रकार हैं प्रशांत यादव कलासंकाय 476 अंक, रामराजा कुशवाह 473 अंक, प्रांजल रावत 473 अंक, वंशिक गुप्ता ने 472 अंक प्राप्त कर स्थान बनाया है।

12वीं की परीक्षा में 9212 छात्र-छात्राओं में से कुल 4290 छात्र-छात्राएं ही उत्तीर्ण हाे सके। जबकि 10वीं की परीक्षा में 10020 छात्र-छात्राओं में से 5054 छात्र-छात्राएं ही पास हो पाए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter