यूक्रेन से लौटे छात्रों को डॉक्टर बनाने के लिए हर संभव व्यवस्था करेगी सरकार – केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि यूक्रेन में हमलों के बीच वहां से वापस लाये गये भारतीय छात्रों को डॉक्टर बनाने के लिए भारत सरकार हरसंभव व्यवस्था करेगी प्रश्नकाल में कांग्रेस के गौरव गोगोई के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए प्रधान ने यह बात कही। गोगोई ने पूछा था कि यूक्रेन संकट के कारण वहां मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़कर लौटे छात्रों के लिए क्या सरकार केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर या अन्य प्रयास करेगी जिससे उनका भविष्य अंधकार में नहीं रहे।

प्रधान ने कहा, ‘‘जब उन्हें (छात्रों को) ले आये हैं तो भारत सरकार सामूहिक रूप से उन्हें डॉक्टर बनाने के लिए जो भी व्यवस्था की जरूरत होगी, उसकी चिंता करेगी। आप आश्वस्त रहिए। हम सभी लोग उसी में लगे हैं।’’ केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि फिलहाल यह समय तो संकट से सुरक्षित लौटे छात्रों को संभालने का, उन्हें दहशत से बाहर निकालने का है।

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस सांसद गोगोई को यूक्रेन के छात्रों के बारे में प्रश्न पूछते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘ऑपरेशन गंगा’ के लिए बधाई भी देनी चाहिए थी। यूक्रेन पर रूस के हमलों के बीच वहां फंस गये भारतीय नागरिकों, जिनमें विशेष रूप से मेडिकल छात्र शामिल हैं, उन्हें ‘ऑपरेशन गंगा’ के बीच सुरक्षित वापस लाया गया है।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close