बड़ा फैसला : पंजाब में एक अगस्त से सभी यात्री वाहनों पर लगेंगे व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस, परिवहन मंत्री ने की घोषणा

चंडीगढ़ : सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की कार्यकुशलता बढ़ाने और राज्य में सभी वाहनों की प्रभावशाली ढंग से निगरानी के मद्देनजऱ पंजाब सरकार द्वारा 1 अगस्त, 2022 से सभी यात्री सेवा वाहनों जैसे कि बसों, मिनी बसों और टैक्सियों में व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस (वी.एल.टी.डी.) सिस्टम शुरू किया जायेगा इसके अलावा राज्य सरकार ने ‘एक बस एक पर्मिट’ को वाहन पोर्टल के साथ जोडऩे का फ़ैसला भी लिया है। 

रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के दफ़्तरों के कामकाज की समीक्षा करने संबंधी मीटिंग के दौरान परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने सभी पर्मिट धारकों को वाहन पोर्टल पर मोटर वाहन टैक्स जमा कराने की अपील करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वाहन पोर्टल पर ‘एक बस एक पर्मिट’ लागू होने के बाद ओ.टी.पी. सिस्टम को बंद कर दिया जाये क्योंकि सभी पर्मिट धारकों के लिए वाहन पोर्टल पर एक क्लिक के द्वारा मोटर वाहन टैक्स जमा करने की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि डिफ़ॉल्टरों से टैक्स वसूली का अमल और तेज़ किया जाना चाहिए। 

मीटिंग के दौरान वैब पोर्टल पर संयुक्त समय सारणी अपलोड करने का भी फ़ैसला किया गया जिससे राज्य की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके। 

सडक़ हादसों के दौरान होने वाली मौतों पर गहरी चिंता प्रकट करते हुए मंत्री ने हिदायत की कि टिप्पर ट्रक और अन्य भारी वाहनों के पिछली तरफ़ लोहे की रॉड फिट करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि ऐसे किसी भी वाहन को एम.वी.आई. द्वारा पास ना किया जाये जिस पर लोहे की रॉड फिट न हो। उन्होंने संबंधित आर.टी.ए. सचिव द्वारा सभी अंतर्राज्यीय नाकों का नियमत रूप से निरीक्षण करने के भी आदेश दिए। 

मीटिंग के दौरान सचिव परिवहन विकास गर्ग, राज्य परिवहन कमिश्नर विमल कुमार सेतिया, अतिरिक्त राज्य परिवहन कमिश्नर अमरबीर सिंह सिद्धू और समूह सचिव आर.टी.ए. शामिल थे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter