खेलो इंडिया यूथ गेम्स 31 जनवरी से : 27 खेल, 9 शहर, 23 वेन्यू और 6 हज़ार खिलाड़ी दिखाएँगे अपना जौहर !

भोपाल : मध्यप्रदेश में नए साल में 31 जनवरी से 11 फ़रवरी 2023 तक 12 दिन, 9 शहरों के 23 अलग अलग गेम वेन्यू में लगभग 6 हज़ार से अधिक खिलाड़ी 27 विभिन्न खेलों में “खेलो इंडिया यूथ गेम्स“ के पाँचवे संस्करण में अपने राज्य को ज़्यादा से ज़्यादा पदक दिलाने के लिए कड़ा मुक़ाबला करेंगे।

प्रदेश के आठ शहर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मंडला, महेश्वर और बालाघाट में खेलों का आयोजन किया जाएगा। स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की गेम्स टेक्निकल कंटेंट कमिटी जी टीसी सी ने प्रदेश के सभी 8 शहरों के खेल मैदानों का भ्रमण कर लिया है। मंगलवार को जीटीसीसी की मीटिंग में कौन से खेल कहॉं आयोजित होंगे इस पर अंतिम निर्णय लिया गया।

कहाँ और कब होगें मुक़ाबले : खेलो इंडिया यूथ गेम्स में तीरंदाज़ी जबलपुर के क्रिकेट ग्राउंड रानी ताल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 31 जनवरी -2 फरवरी तक आयोजित होगा, जिसमें चार इवेंट में कुल 64 खिलाड़ी भाग लेंगे। भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में होने वाले एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 2से 4 फ़रवरी तक 34 इवेंट में कुल 512 खिलाड़ी शामिल होंगे। मध्यप्रदेश राज्य बैडमिंटन अकादमी ग्वालियर में 31 जनवरी से 3 फ़रवरी तक होने वाले दो इवेंट में 64 खिलाड़ी मुक़ाबला करेंगे।

भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम के डीएसवाइ डब्ल्यू हॉल में 31 से 4 फरवरी तक होने वाले पाँच दिवसीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में 300 बॉक्सर्स 20 इवेंट में नॉक आउट फ़ाइट करेंगे। इसी हॉल में 7 से 11 फ़रवरी तक पाँच दिन कुश्ती के 21 इवेंट के मुक़ाबले होगें। इसमें विभिन्न राज्यों के लगभग 336 पहलवान भाग लेंगे। खेलो इंडिया युद्ध गेम्स में शूटिंग के चार दिवसीय मुक़ाबले मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में होंगे। विभिन्न राज्यों के 144 शूटर्स 1-4 फ़रवरी तक 10 इवेंट में मुक़ाबला करेंगे।

सिटी ऑफ़ लेक्स के नाम से मशहूर भोपाल में मध्य प्रदेश राज्य वॉटर स्पोर्ट्स अकादमी में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तीन दिवसीय मुक़ाबले होंगे। कयाकिंग एवं केनोइंग के 16 इवेंट में 248 खिलाड़ी 1-3 फ़रवरी तक अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे। इसी प्रकार रोइंग के तीन दिवसीय प्रतियोगिता में 7 से 9 फ़रवरी तक 10 इवेंट में विभिन्न राज्यों के 256 रोवर्स मुक़ाबला करेंगे। सलालम के मुक़ाबले सहस्त्रधारा महेश्वर में होगे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में भोपाल स्थित स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के परिसर में वॉलीबॉल के मुक़ाबले 30 जनवरी से 3 फ़रवरी तक आयोजित होंगे। इसी प्रकार यहाँ पर जुड़ो के मुक़ाबले भी 7-10 फ़रवरी तक होंगे। इसमें लगभग 224 खिलाड़ी भाग लेंगे।

भोपाल के प्रकाश तरण पुष्कर में 7 से 11फरवरी तक स्विमिंग के पाँच दिन की प्रतियोगिता में 38 इवेंट होंगे, जिसमें कुल 544 प्रतिभागी भाग लेंगे। ग्वालियर के मध्यप्रदेश राज्य बैडमिंटन अकादमी में 31 जनवरी से 3 फ़रवरी तक चार दिवसीय मुक़ाबलों में 64 खिलाड़ी भाग लेंगे।

ग्वालियर के ही मध्य प्रदेश महिला हॉकी अकादमी में 3-10 फ़रवरी तक हॉकी कि पुरुष और महिला टीमों की प्रतियोगिताएँ आयोजित होंगी। ग्वालियर के एलएनआईपी इंडोर हॉल में तीन दिवसीय जिम्नास्टिक्स के मुक़ाबले 2-4 फ़रवरी के मध्य आयोजित होंगी।इसमें कुल 284 प्रतिभागी भाग लेंगे। केरल के मशहूर पारंपरिक खेल कलरीपायट्टु के दिलचस्प मुक़ाबले ग्वालियर के ही एलएनआईपी इंडोर हॉल में आयोजित होंगे। इसके चार इवेंट के मुक़ाबले 8-10 फ़रवरी तक होंगे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में इंदौर में बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स में 30 जनवरी से 3 फ़रवरी तक बास्केटबॉल की प्रतियोगिताएँ होंगी। पुरूष फ़ुटबॉल इंदौर के एमराल्ड हाईट्स इंटरनेशनल स्कूल में 1-10 फ़रवरी तक होंगे। इंदौरवासी भारत के पारंपरिक खेल कबड्डी के मुक़ाबले 6 से 10 फ़रवरी तक अभय प्रशाल स्पोर्ट्स क्लब इंदौर में देख सकते हैं।

अभय प्रशाल स्पोर्ट्स क्लब इंदौर में ही टेबल टेनिस के मुक़ाबले 30 जनवरी से 3 फ़रवरी तक होंगे, जिसमें 64 खिलाड़ी भाग लेंगे। देश के 64 खिलाड़ी लॉन टेनिस के मुक़ाबले 3-8 फ़रवरी तक इंदौर टेनिस क्लब में खेलेंगे। इंदौर के बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स में वेट लिफ्टिंग के मुक़ाबले 6 से 10 फ़रवरी तक होंगे। इसमें 264 खिलाड़ी भाग ले रहे है।

जबलपुर के रानी ताल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में फेंसिंग के 12 इवेंट 7 से 10 फ़रवरी तक होंगे। लगभग 240 खिलाड़ी तलवारबाज़ी का हुनर प्रस्तुत करेंगे। इसी प्रकार रानी ताल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ही 31 जनवरी से 4 फ़रवरी तक खो-खो के मुक़ाबले होंगे। जबलपुर के खजूरी एन.एच. 30 में साइक्लिंग (रोड) के मुक़ाबले 8 और 9 फ़रवरी को होंगे। साइक्लिंग (ट्रक) इवेंट नई दिल्ली के साइक्लिंग वेलोड्रोम आईजी स्टेडियम में होंगे। साइक्लिंग में कुल 108 खिलाड़ी भाग ले रहे है।

मध्यप्रदेश के राज्य खेल मलखंभ की प्रतियोगिताएँ उज्जैन में 6 से 10 फ़रवरी तक माधव सेवा न्यास हॉल में होंगी। मलखंब में अलग-अलग राज्यों से कुल 244 खिलाड़ी अपना हुनर दिखाएँगे। इसी हॉल में 1-3 फ़रवरी तक योगासन के मुक़ाबले होंगे। विभिन्न राज्यों के 90 युवा खिलाड़ी योग क्रियाओं का प्रदर्शन कर पदकों के लिए मुक़ाबला करेंगे।

बालाघाट का मूलना स्टेडियम खेलो इंडिया यूथ गेम्स में बालिकाओं के फुटबॉल मुक़ाबलों का साक्षी बनेगा। ये मुक़ाबले 1-10 फ़रवरी तक होंगे। खेलों इंडिया में शामिल पंजाब का पारंपरिक खेल गटका मध्यप्रदेश के मंडला ज़िले में किया जा रहा है। तीन दिवसीय मुक़ाबले 8-10 फ़रवरी तक डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में होंगे, इसमें लगभग 128 खिलाड़ी भाग लेंगे।

मणिपुर का मशहूर मार्शल आर्ट “थांग ता” के मुक़ाबले भी मंडला ज़िले के डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 2-4 फ़रवरी तक किए जाएंगे। इसमें 120 खिलाड़ी अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे।मध्यप्रदेश में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में टीम स्पोर्ट्स इवेंट में कुल 1344 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter