जो गांव वाले अपने घरों से भोजन लाकर लोगों को खिला सकते हैं वो विकास के लिए क्या कुछ नहीं कर सकते : जम्मू में बोले पीएम मोदी

Jamu News : जम्मू । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू कश्मीर के सांब में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इस मौके पर मोदी ने अपने संबोधन से पहले सांब के लोगों का मंच से झुककर अभिवादन किया।

पीएम ने कहाकि हमारा प्रयास कि जम्मू-कश्मीर के नौजवानों को रोजगार मिले। आजादी का अमृत काल में जम्मू-कश्मीर विकास की नई गाथा लिखने वाला है।

पीएम ने कहाकि पल्ली के लोगों ने विकास का रास्ता खोलने के लिए अपनी ओर से भी मदद की। जिस गांव में कोई होटल या ढावा नहीं वहां के लोग कार्यक्रम तय होने के बाद वहां आने वाले सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों व कांट्रेक्टर्स को अपने यहां से रोटी लाकर खिला रहे थे।

इसे कहते हैं सबका प्रयास। जो मैं लाल किला से बोलता हूं वो पल्ली के लोगों ने करके बताया है। पीएम ने कहाकि ग्लास्गो के संकल्प को जम्मू-कश्मीर की छोटी पंचायत पल्ली में लागू किया जा रहा है। पल्ली पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत की तरफ बढ़ रही है।

इससे पूर्व विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने रविवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर पहुंचे। इस दौरान पीएम सांबा जिले की पल्ली पंचायत का दौरा कर पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लिया। पीएम मोदी पूरे देश की ग्रामसभाओं को भी संबोधित किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने पूरे साल आवागमन सुविधा सुचारू रखने के लिए बनाई गई बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन भी किया। पीएम जम्मू कश्मीर को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात देने आए थे।

उन्होंने बताया कि बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है। यह सुरंग करीब 8.45 किलोमीटर लंबी है। जो सड़क की दूरी को 16 किलोमीटर तक कम कर देगी और यात्रा समय भी घटा देगी।

इस मौके पर जानकारी दी गई कि यह एक जुड़वां ट्यूब सुरंग है जो दोनों ओर के यातायात को देखते हुए तैयार की गई है। इसके संधारण एवं आपात निकासी के लिए प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों ओर की सुरंग को आपस में जोड़ा भी गया है। यह सुरंग जम्मू कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क बनाए रखेगी। दोनों क्षेत्रों का आवागमन भी सुचारू रह सकेगा।

पीएम मोदी अपने दौरे के दौरान दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेज का भी शिलान्यास किया। जिस पर करीब 7500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च होगी।

वहीं अन्य परियोजनाओं के अलावा रतले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी गई। रतले जलविद्युत परियोजना किश्तवाड़ में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट उत्पादन वाली इकाई साथ ही 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला भी पीएम ने रखी। जो 4,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से उसी नदी पर बनाई जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में ‘जन औषधि केंद्रों’ पर कम कीमतों पर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए पीएम 100 केंद्रों का उद्घाटन भी किया। पीएम मोदी ने वहां के पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन भी किया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close