17 साल बाद भारत ने दूसरी बार जीता टी20 विश्व कप : कोहली ने खेली “विराट” पारी, बुमराह ने रचा इतिहास , फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराया !

नई दिल्ली : हारते मैच को जीत में बदलने वालो को इंडिया वाले कहते है। 17 साल के लम्बे इंतज़ार के बाद भारत आज दूसरी बार t20 विश्व विजेता बन गया है। रोहित शर्मा की टीम ने शानदार तरीके से एक हारते हुए मैच को जीत में बदल दिया जहा भारत ने 7 रन से इस मैच में जीत हासिल की है। 

कोहली ने खेली “विराट” पारी  : फाइनल में भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया जहां कोहली ने एक विराट पारी खेली उन्होंने 59 गेंद पर 76 रन बनाये, इसके बाद वहीं पटेल ने 47 रन , दुबे ने 27 रन जोड़ जोरदार बल्लेबाजी कर सबने टीम के स्कोर बोर्ड को 176 रन के सुनेहरे आंकड़े तक पहुंचाया। 

साउथ अफ्रीका की शुरुवात काफी अच्छी हुई थी वो 177 के टारगेट को आसानी से पूरा कर रही थी। लेकिन, भारत के गेंदबाजों को ये मंजूर नहीं था।उन्होंने साउथ अफ्रीका की जोरदार बैटिंग पर स्पीड ब्रेक लगा कर 169 रन पर ही उनकी पारी को विराम लगाया और इस मैच को इंडिया के पक्ष में किया। 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

सूर्यकुमार का शानदार कैच : हालांकि जीत का हीरो कोई एक नहीं पूरी इंडियन टीम है सब ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन सूर्यकुमार का वो कैच तो शायद दशकों तक याद रखा जाएगा, जिसकी बदौलत मिलर पवेलियन लौटे और मैच ने बड़ा टर्न लिया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

पावरप्ले में भारत को लगा था बड़ा झटका : पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए थे।। जिसके बाद कोहली और पटेल की एक अच्छी पाटनर्शिप की वजह से टीम ने कमबैक किया , साउथ  अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए। कगिसो रबाडा और मार्को यानसन ने एक-एक विकेट लिया।

भारत के गेंदबाजों का दबदबा कायम रहा  : रन चेज में साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन बना सकी। हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

क्लासन ने मैच का रुख बदलने की थी कोशिश : हेनरिक क्लासन ने 27 बॉल पर 52 रन बनाए जहां उनकी बल्लेबाजी को देख लग रहा था की अगर उन्हें सही समय पर आउट नहीं किया गया तो वो इस मैच को साउथ अफ्रीका के पक्ष में ले जाएंगे लेकिन पंडया ने उनका विकेट लेकर मैच का रुख बदल दिया, वहीं डी कॉक ने 31 बॉल पर 39 रन की पारी खेली। ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 बॉल पर 31 और मिलर ने 17 बॉल पर 21 रन का योगदान दिया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter