मतदाता सूची में 18 वर्ष से अधिक के युवाओं का नाम जोड़ने करें विशेष प्रयास : सभी उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए गए निर्देश

भोपाल : प्रदेश में 9 नवंबर से शुरू होने वाले मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की तैयारी के संबंध में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश राजेश कुमार कौल ने समस्त उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेन्स द्वारा समीक्षा बैठक की।

उन्होंने स्वीप गतिविधियों से जागरूकता लाकर 18 वर्ष से अधिक के युवा मतदाताओं का नाम जोड़ने विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। कौल ने कहा कि जहाँ बीएलओ नियुक्त नहीं हैं वहाँ उनकी नियुक्ति की जाए। संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्र में बैठें। निरीक्षण के लिए जिला स्तर पर टीम भी गठित करने के निर्देश दिए गए।

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को दिया गया प्रशिक्षण : मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के कार्य में होने वाली गतिविधियों को लेकर नेशनल लेवल के मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर डॉ. पी.एन. सनेसर ने ऑनलाइन सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। फॉर्म 6, 6ख, 7 और 8 के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में काम करने वाले बीएलओ को प्रशिक्षण देंगे।

रैली, वाद-विवाद और निबंध सहित अन्य गतिविधियाँ होंगी : अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  कौल ने कहा कि सभी जिलों में जागरूकता को लेकर रैली, वाद-विवाद और निबंध सहित अन्य गतिविधियाँ की जाए।

इन बिंदुओं पर हुई चर्चा

1. नए मतदान केंद्रों पर बीएलओ की नियुक्त।

2. नए मतदान केंद्रों के 6 प्रकार के नक्शों को तैयार कर गरुड़ा एप से अपडेट करना।

3. राजनैतिक दलों के साथ बैठक कर प्रारूप प्रकाशन की एक मुद्रित प्रति और एक साफ्ट प्रति (फोटो रहित) उपलब्ध कराना।

4. बीएलओ द्वारा किए जाने वाले कार्यों का फील्ड स्तर पर निरीक्षण एवं समय-समय पर समीक्षा।

5. रोल प्रेक्षक के भ्रमण कार्यक्रम का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter