भांडेर में ईवीएम खराब होने से मतदाताओं को करना पड़ा इंतजार, इंदरगढ़ में सबसे अधिक पड़े वोट

Datia News : दतिया। नगरीय निकाय सेवढ़ा के 15 वार्डों, भांडेर में 14 और इंदरगढ़ में 15 वार्डो में पार्षद पद के निर्वाचन के लिए मतदाताओं ने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। जैसे-जैसे मतदान का समय बढ़ाता गया वैसे-वैसे मतदाताओं की संख्या केंद्रों पर बढ़ने लगी। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारें भी देखने को मिली।

नगर सरकार चुनने के लिए दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। मतदान के प्रति लोगों ने उत्साह दिखाया। नगर परिषद् सेवढ़ा, भांडेर एवं इंदरगढ़ में 13 जुलाई को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ जो शाम 5 बजे तक चला। मतदान का समय पूरा होने के बाद भी जिन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगी थी। वहां टोकन बांटकर सभी मौजूद मतदाताओं से मतदान कराया गया।

शाम 5 बजे तक नगरीय निकाय सेवढ़ा में कुल 70.54 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें 73.01 प्रतिशत पुरुष एवं 67.77 प्रतिशत महिलाओं ने वोट डाले। भांडेर में कुल 79.61 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूष 80.96 प्रतिशत, महिला 78.13 प्रतिशत मतदान करने वाले रहे।

इंदरगढ़ में सबसे ज्यादा कुल 80.23 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें पुरूष 82.78 प्रतिशत एवं महिला मतदाता 77.48 रही। मतदान दलों की देर शाम तक वापिस होने कारण प्रतिशत में अभी और इजाफा होने की संभावना जताई गई है। दूसरे चरण में डाले गए मतों की गणना 20 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी।

मतदान के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार एवं पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड ने सुबह 7 बजे से मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मॉकपोल को भी देखा। कलेक्टर ने मतदान केंद्रों पर मतदान कार्य के लिए नियुक्त मतदान कर्मियों से चर्चा कर मतदान के संबंध में जानकारी ली और कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर त्वरित वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दें।

उन्होंने मतदाताओं से भी स्वतंत्र एवं निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक विजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय, अनुविभागीय दंडाधिकारी सेवढ़ा अनुराग निंगवाल, भांडेर मोहम्मद इकबाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, इंदरगढ़ तहसीलदार एवं रिटर्निग आफीसर मोहिनी साहू ने भी पुलिस अधिकारियों के साथ दिनभर संयुक्त भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मतदाताओं से भी चर्चा कर जानकारी ली।

मतदान अवधि के बीच भांडेर में पशु चिकित्सालय स्थित मतदान केंद्र केंद्र क्र. 14 पर तथा संस्कृत पाठशाला स्थित मतदान केंद्र क्र. 10 पर दिन में बारह बजे ईवीएम मशीनों में तकनीकी खराबी आ गईं। जिनके चलते कुछ समय के लिए यहां मतदान बाधित रहा। यहां ईवीएम मशीनें बदलने के बाद पुनः मतदान सुचारू रूप से चालू हो गया।

िद्वतीय चरण में नगरीय निकायों के निर्वाचन में वृद्ध, निःशक्तजन मतदाताओं का रूझान एवं जोश देखते ही बन रहा था। भांडेर, इंदरगढ़ एवं सेवढ़ा में वृद्ध और निशक्त मतदाता भी वोट डालने उत्साह से पहुंचे। इंदरगढ़ के वार्ड क्रमांक 4 में विकलांग मतदान कैलाश जाटव हर बार की तरह इस बार भी मतदान करने पहुंचे। वहीं ऐसे युवा मतदाता जो पहलीबार मतदान कर रहे थे।

वह अपने मतदान के प्रति काफी उत्साहित नजर आए। इंदरगढ़ वार्ड क्रमांक 13 निवासी देवू गुप्ता ने पहली बार मतदान किया। नगरीय निकाय भांडेर के वार्ड क्रमांक 4 के 89 वर्षीय वृद्धा रूपबाई ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

सेवढ़ा नगर निकाय के वार्ड क्रमांक 6 के मतदान केंद्र 11 पर एसडीएम अनुराग निंगवाल ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। दतिया कलेक्टर संजय कुमार ने गोंदन के चौकीदार को निष्ठा के साथ कार्य करते देख उसे 500 रुपये का नगद इनाम दिया।

िद्वतीय चरण में 20 जुलाई को नगर पंचायत सेवढ़ा के मतों की गणना शासकीय उत्तचर माध्यमिक विद्यालय बालक सेवढ़ा में, नगर पंचायत भांडेर की मतगणना नवीन आईटीआई भवन भांडेर और नगर पालिका इंदरगढ़ की मतगणना शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इंदरगढ़ में सम्पन्न होगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter