नगर की सरकार बनाने के लिए दतिया के 80 केंद्रों पर मतदान, ईव्हीएम से डाले जाएंगे वोट, पुलिस का सख्त इंतजाम

Datia News : दतिया। नगर की सरकार के लिए आज 6 जुलाई को प्रथम चरण का मतदान होगा। इसके तहत दतिया नगर पालिका के 30 और बड़ौनी नगर परिषद् के 12 वार्डों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। दतिया नपा के 36 वार्डों में से 6 वार्ड पहले ही निर्विरोध हो चुके हैं। जबकि बडौनी में 15 में से 3 वार्ड निर्विरोध रहे। इस कारण दोनों जगह चुनाव के लिए वार्डों की संख्या कम हुई है। मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

दतिया के 30 वार्डो में करीब 70 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यह मतदाता 80 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे। वहीं नगर परिषद बड़ौनी में 12 वार्डों के लिए मतदान होगा। मतदान कार्य संपादित कराए जाने के लिए मंगलवार को सभी मतदान दलों को दतिया में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ठंड़ी सड़क नंबर एक और बड़ौनी में नगर पंचायत कार्यालय से सुबह 8 बजे मतदान सामग्री प्रदाय कर निर्धारित वाहनों से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया।

नगरीय निकाय चुनाव में ईव्हीएम से मतदान संपन्न कराया जाएगा। मतदान सामग्री वितरण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड, निर्वाचन प्रेक्षक विजय अग्रवाल, उपजिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, एसडीएम ऋषि कुमार सिंघई आदि अधिकारीगण ने मतदान सामग्री वितरण केंद्र का जायजा लिया एवं मतदान कर्मियों से चर्चा की।

निकाय चुनाव में पुलिस का सख्त इंतजाम रहेगा। मतदाताओं की सुविधा के लिए केंद्रों पर छाया पानी की व्यवस्था की गई है। वहीं बरसात के मौसम को देखते हुए केंद्रों पर आवश्यक इंतजाम किए गए हैं।

इसके साथ ही कुछ आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं। जहां आकर्षक सजावट की जाएगी। मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस का भी पुख्ता इंतजाम रहेगा। प्रथम चरण के चुनाव में ईव्हीएम से मतदान संपन्न कराया जाएगा। इसके लिए पूर्व में ही मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

मतदान के दौरान सुरक्षा प्रबंधों को देखते हुए पुलिस कर्मियों को चाक चौबंद रहने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं मतदान के 48 घंटे पूर्व से ही क्षेत्र की सभी शराब दुकानों को बंद करा दिया गया है। इसके साथ ही पुलिस को निगरानीशुदा बदमाशों पर नजर बनाए रखने की हिदायत दी गई है। ताकि केंद्रों पर कोई अप्रिय िस्थति निर्मित न हो।

कलेक्टर ने मतदान केंद्रों का लिया जायजा : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने मतदान से एक दिन पूर्व 5 जुलाई की शाम दतिया में मतदान के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों पर की गई व्यवस्थाओं के संबंध में निरीक्षण कर संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कलेक्टर ने शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 ठंड़ी सड़क, सब्जी मंडी हाथी खाना, तलैया मोहल्ला, सिविल लाईन स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर मतदान कार्य के लिए पहुंचे मतदान दल के सदस्यों से चर्चा कर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की समस्या हो तो उन्हें अवगत कराएं।

जिससे तत्काल निराकरण किया जा सके। कलेक्टर ने इस दौरान उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर तिरपाल की व्यवस्था, पर्याप्त प्रकाश एवं गर्मी को देखते हुए पंखों की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। साथ ही मतदान केंद्रों पर पेयजल की भी समुचित व्यवस्था हो। इस दौरान अधिकारीगण उनके साथ उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter