गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का निधन, सेना में इंडियन रैम्‍बो के नाम से थे मशहूर

जयपुर : गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेता रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का बृहस्पतिवार को यहां निधन हो गया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बैंसला के निधन पर शोक जताते हुए कहा है कि देश सेवा व गुर्जर समाज के लिए उनका योगदान अविस्मरणीय रहेगा।

बैंसला लंबे समय से बीमार चल रहे थे। पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार तड़के तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें यहां एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
उल्लेखनीय है कि बैंसला राजस्थान में गुर्जर आरक्षण को लेकर चले आंदोलन के अगुवा व प्रमुख चेहरा रहे। साल 2007 व 2008 में चले इस आंदोलन में 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

बैंसला 2009 में भाजपा की टिकट पर चुनाव भी लड़े, जिसमें उन्हें मामूली वोटों से हार का सामना करना पड़ा था। लोकसभा अध्यक्ष बिरला व मुख्यमंत्री गहलोत सहित राज्य के तमाम नेताओं ने बैंसला के निधन पर शोक जताया है।

बिरला ने ट्वीट किया,‘‘सामाजिक आंदोलन के प्रखर नेतृत्वकर्ता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। सामाजिक अधिकारों के लिए उन्होंने आजीवन संघर्ष किया।’’ मुख्यमंत्री गहलोत ने बैंसला के निधन पर शोक जताते हुए कहा, ‘‘कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के निधन का समाचार बेहद दुखद है। गुर्जर आरक्षण आंदोलन के मुखिया के रूप में बैंसला साहब ने एमबीसी (अति पिछड़ा वर्ग) के आरक्षण के लिए लंबा संघर्ष किया। एमबीसी वर्ग को आज जो आरक्षण मिल पाया है, उसका श्रेय अगर किसी एक व्यक्ति को जाता है तो वह हैं कर्नल बैंसला।’’

गहलोत ने ट्वीट किया,‘‘सेना में रहते हुए देशसेवा एवं गुर्जर समाज के लिए उनका योगदान अविस्मरणीय रहेगा। समाज के मुद्दों को लेकर अनेक बार उनसे चर्चा होती रही। मेरे प्रति उनका स्नेह हमेशा बना रहा।’’

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्वीट किया, ‘‘बैंसला ने आजीवन समाज की भावनाओं को आवाज दी। उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है।’’ नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां सहित राज्य के तमाम नेताओं ने बैंसला के निधन पर शोक जताया है।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close