दतिया के लिए जब भी मौका आएगा अपनी जान लगाने से भी पीछे नहीं हटूंगा, अभिनंदन समारोह में बोले गृहमंत्री, कहा दतिया वाकई दिलवालों की नगरी

Datia News : दतिया। मां पीताम्बरा जयंती पर आयोजित सफल रथयात्रा का श्रेय मेरे अकेले काे नहीं माई के सभी भक्तों को मिलना चाहिए। मैं आज जो कुछ भी हूं वह सब दतिया की देन है। इसलिए जब भी मौका पड़ेगा तो दतिया के लिए जान भी लगाने से पीछे नहीं हटूंगा। यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को दतिया गौरव दिवस व मां पीताम्बरा रथ यात्रा के सफल आयोजन पर व्यापारियों द्वारा आयोजित आभार एवं अभिनंदन समारोह के दौरान कही।

गृहमंत्री ने कहाकि दतिया वासियों ने बाहर से आने वाले अतिथियों का ”अतिथि देवो भवः” की तर्ज पर सेवा कर यह साबित कर दिया कि दतिया दिलवालों की नगरी है। दतिया में स्थित सभी होटल, रेस्टोरेंट, लाज, वाटिका, धर्मशाला संचालकों ने जहां लोगों के ठहरने एवं खाने पीने की निशुल्क व्यवस्था एवं सेवाकर एक इतिहास रच दिया।

गृहमंत्री ने कहाकि आगामी रथयात्रा 24 अप्रैल 2023 को होगी। जिसके भव्य आयोजन को लेकर अभी से सोच तैयार होने लगी है। गृहमंत्री ने कहाकि दतिया के स्थानीय कांग्रेसी नेताओं ने सिर्फ अपने बारे में ही हमेशा सोचा, लेकिन मेरी सोच सिर्फ दतिया के लिए होती है।

गृहमंत्री ने कहाकि 4 मई को निकली गई मां पीताम्बरा की रथयात्रा एक ऐतिहासिक रथयात्रा थी। यह रथयात्रा माई के भक्तांे एवं स्वामीजी के शिष्यों द्वारा निकाली गई। उन्होंने कहाकि इसका अकेला श्रेय मुझे देना ठीक नहीं।

गृहमंत्री ने कहाकि रथ यात्रा के दौरान मां की ऐसी कृपा रही है कि अपार जन समुदाय ने यात्रा में भाग लिया और किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं आया। नगर की सारी गलियां माई के भक्तों से पटी हुई थी। गृहमंत्री ने कहा कि दतिया वालों ने इस रथयात्रा के दौरान सेवा कर यह साबित कर दिया गया कि दतिया दिलवालों की है।

पूरा दतिया पीले रंग में नजर आया : गृहमंत्री ने कहाकि यात्राएं तो अन्य स्थानों पर भी निकलती है लेकिन दतिया में मां पीताम्बरा की रथ यात्रा ऐसी रथ यात्रा थी कि सभी श्रद्धालु बच्चे, बूढ़े, जवान और महिलाएं पीले वस्त्र धारण कर किए हुए थे। जिससे ऐसा लग रहा था कि पूरा शहर पीले रंग में रंगा हुआ है।

रथयात्रा में यह ड्रेस काेड वाकई अद्भुत था। उन्होंने कहाकि िस्थति यह हो गई थी कि शहर में पीला कपड़ा तक कम पड़ गया था। हर व्यक्ति पीले रंग के वस्त्रों के लिए प्रयासरत रहा। मां पीताम्बरा की रथ यात्रा आने वाले कई वर्षों तक याद की जाती रहेगी।

पार्थिव शिवलिंग का होगा भव्य आयोजन : गृहमंत्री ने कहाकि आगामी कुछ दिनों बाद ही सावन मास में पार्थिव शिवलिंग निर्माण कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जो कलश यात्रा निकाली जाएगी, उसमें सभी महिलाएं पीले रंग की साड़ी में नजर आएं इसके लिए प्रयास किए जाएंगे।

हर वर्ग की महिला को पीली साड़ी उपलब्ध कराने की उन्होंने मंशा जाहिर की। गृहमंत्री ने कहाकि दतिया के विकास का पहिया ऐसे घूम रहा है कि बाहर के लोग कहने लगे हैं कि दतिया में विकास हो रहा है।

दतिया की शान वीरसिंह पैलेस लाइटिंग से जगमगाने लगा है। वहीं मेडीकल कालेज से स्वास्थ्य सेवाएं भी बढ़ गई। अन्य कालेजों का निर्माण कार्य भी आगामी वर्षों में पूरा हो जाएगा। बाहर के लोगों के आने से दतिया के व्यापार को गति मिलेगी। इस अवसर पर व्यापारियों द्वारा साफा पहनाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर गृहमंत्री का सम्मान भी किया गया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, वरिष्ठ समाजसेवी व व्यवसाई हरीराम मोटवानी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र बुधौलिया, पूर्व विधायक डा.आशाराम अहिरवार,   राधेलाल अग्रवाल,  लक्ष्मण साहवानी, दीपक सचदेवा, देवेंद्र साहू, गोविंद ज्ञानानी, राजू गंधी, शीतल साहवानी, ओमप्रकाश विजपुरिया, चंद्रप्रकाश मोटवानी, रमेश गंधी, जगदीश सचदेवा, मुकेश गुप्ता, कौशल राय, रामगोपाल अग्रवाल, हरीमोहन मोटवानी, राजू गुगौरिया, गुड्डी साहू, आलोक सिजरिया, राम प्रकाश अग्रवाल, राधे गुगौरिया, संदीप साहू, रामकुमार गुप्ता सहित अन्य व्यापारी एवं समिति के पदाधकिारीगण आदि उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter