दिल्‍ली मेट्रो का यात्रियों को तोहफा : यलो लाइन के 37 मेट्रो स्टेशनों पर हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा शुरू

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों को यात्रा के दौरान उत्तम अनुभव सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से येलो लाइन (हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली) के सभी स्टेशनों पर रविवार से नि:शुल्क हाई-स्पीड वाई-फाई सेवा की शुरुआत कर दी है.

त्योहारों के सीज़न की शुरुआत के साथ ही इस लाइन के सभी 37 मेट्रो स्टेशनों पर यह सेवा भी शुरू की गई है. येलो लाइन पर अधिकांश अंडरग्राउंड स्टेशन हैं और यह सुदूर उत्तरी दिल्ली, सेंट्रल और साउथ दिल्ली से गुज़रते हुए गुरुग्राम तक पहुंचती है.

यात्रियों को निर्बाध इंटरनेट स्पीड मुहैया कराने के लिए इन 37 स्टेशनों पर 330 से अधिक ‘एक्सेस प्वाइंट’ लगाए गए हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के समीप इस लाइन पर प्रतिदिन यात्रा करने वाले हज़ारों विद्यार्थियों के लिए भी यह फ्री वाई-फाई सेवा वरदान साबित होगी.

इस लाइन पर यात्री अब “OUI DMRC FREE Wi-Fi’’ नाम से नेटवर्क पर लॉग इन करके हाई-स्पीड मुफ्त वाई-फाई का उपयोग कर सकेंगे और इंटरनेट सुविधाएं जैसे ई-मेल, फेसबुक, गूगल सर्च, व्हाट्सएप, वीडियो और ऑडियो कॉल आदि का आनंद ले सकेंगे.

फ्री वाई-फाई से कनेक्ट करने की प्रक्रिया इस प्रकार होगी:

  • अपने फ़ोन के वाई-फाई मेन्यू से “OUI DMRC FREE Wi-Fi’’ नेटवर्क चुनें.
  • अपना फोन नंबर/ई-मेल आईडी दर्ज करें और नेटवर्क से जुड़ने के लिए ओटीपी प्राप्त करें.
  • ओटीपी दर्ज करें, ‘नियम व शर्तें’ ओके करें और ‘कनेक्ट’ पर क्लिक कर यात्रा के दौरान हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस का आनंद लें.

OUI DMRC फ्री वाई-फाई सेवा ब्लू लाइन व एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी पहले से उपलब्ध है. हालांकि कोविड महामारी के बीच यह सेवाएं आंशिक तौर पर बंद कर दी गई थीं.

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के 50 मेट्रो स्टेशनों पर निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए 400 से अधिक ‘एक्सेस प्वाइंट’ लगाए गए हैं, जबकि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को जोड़ते हुए द्वारका सेक्टर-21 तक) के छह स्टेशनों पर 50 से अधिक ‘एक्सेस प्वाइंट’ दिए गए हैं. यह फ्री वाई-फाई सेवा मेसर्स टेक्नो सैट कॉम की अगुवाई में एक कंसोर्शियम द्वारा प्रदान की जा रही है.

मेट्रो स्टेशनों पर निर्बाध वाई-फाई सेवाएं प्रदान करने के अलावा दिल्ली मेट्रो मेसर्स टेक्नो सैट कॉम अगले एक वर्ष के भीतर मेट्रो ट्रेनों के भीतर भी इस सेवा को शुरू करने के लिए प्रयासरत है. ग़ौरतलब है कि परिचालनरत ट्रेनों में ‘एक्सेस प्वाइंट’ इंस्टाल करना व अपग्रेड करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. कुछ समय पहले ट्रायल के तौर पर दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट लाइन की ट्रेनों के भीतर फ्री वाई-फाई की शुरुआत की थी, लेकिन 2020 में कोविड महामारी के दौरान ये सेवाएं स्थगित कर दी गईं, जिन्हें अगले कुछ हफ्तों में फिर से शुरू किए जाने की उम्मीद है.

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter