योगी सरकार 2.0 : योगी आदित्यनाथ ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेता हैं मौजूद,कैबिनेट में 52 मंत्री होंगे

लखनऊ : योगी आदित्यनाथ ने आज दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही वह प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन गए हैं जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा सत्ता संभाली है। गुरुवार को योगी आदित्यनाथ ने सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया।

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत मिलने के बाद गुरुवार को योगी अदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुन लिया गया. इसके साथ ही योगी ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

लेकिन उपमुख्यमंत्री को लेकर अभी भी कोई घोषणा नहीं हुई है. नेता चुने जाने के बाद योगी अदित्यनाथ राजभवन पहुंचे. उन्होंने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के समक्ष 273 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके साथ ही उनका एक और कार्यकाल इतिहास में दर्ज हो गया.

मंत्रियों की पूरी लिस्ट पढ़िए-

जिन मंत्रियों का नाम लिस्ट में नहीं

दिनेश शर्मा, श्रीकांत शर्मा, सतीश महाना, नीलकंठ तिवारी, सिद्धार्थ नाथ सिंह, जयप्रताप सिंह पटेल, सतीश महाना, मोहसिन रजा, आशुतोष टंडन।

राज्यपाल ने योगी को सरकार बनाने का न्योता दिया
केंद्रीय पर्यवेक्षक व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और सह-पर्यवेक्षक व झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस बात का ऐलान किया. बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता बनाने का प्रस्ताव रखा, जबकि इसका अनुमोदन सूर्य प्रताप शाही ने किया. इसके बाद सर्वसम्मति से उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया.

बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद योगी राजभवन पहुंचे और राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट की. सरकार बनाने का दावा पेश करने पर राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया. राज्यपाल ने उनसे यह भी अनुरोध किया है कि अपने प्रस्तावित मंत्रिमंडल के सहयोगियों को शपथ दिलाने के लिए उनकी सूची भी प्रस्तुत की जाए, ताकि उन्हें भी शपथ दिलाई जा सके.

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close