राष्ट्रीय युवा महोत्सव में शामिल होंगे 30 हजार से अधिक युवा : केन्‍द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

धारवाड़  : केन्‍द्रीय युवा कार्य, खेल और सूचना और प्रसारण मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने  कर्नाटक के धारवाड़ जिले में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित किया। प्रधानमंत्री  नरेन्‍द्र मोदी ने गुरुवार को पांच दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया था।a

केन्‍द्रीय युवा कार्य,खेल और सूचना और प्रसारण मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने युवाओं को वाई-20 वार्ता और वाई-20 वॉक में शामिल होकर जी-20 नेताओं के लिए दस्तावेज तैयार करने के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर समाधानों के सुझाव देने के लिए आमंत्रित किया।

मंत्री ने युवा पीढ़ी से एक स्वच्छ, सुंदर, सशक्त राष्ट्र बनाने के लिए सरकार की पहल में सक्रिय रूप से शामिल होने का आग्रह किया। नरेन्‍द्र मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न युवा कल्याणकारी उपायों की रूपरेखा बताते हुए  अनुराग सिंह ठाकुर ने आग्रह किया कि इन उपायों का राष्ट्र निर्माण में प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाना चाहिए।

उन्होंने हुबली-धारवाड़ में हरित महोत्सव के रूप में मनाए जाने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव के सफल आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की। मंत्री ने स्वच्छ भारत के निर्माण के लिए जीवन में कचरा कम करने की पहल की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने युवाओं से इस संबंध में संकल्प लेने का आह्वान किया।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव एकता और अखंडता का प्रतीक है क्योंकि यह पूरी तरह से भारत का एक लघु रूप बनाता है। खेल मंत्री ने युवा प्रतिनिधियों से उन संदेशों को दूसरों के साथ साझा करने के लिए कहा जो वे युवा उत्सव से लेकर जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश ने लगभग सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व वृद्धि और प्रगति हासिल की है। इस अवसर पर 19 व्यक्तियों और छह संगठनों को विभिन्न क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट कार्य और योगदान के लिए 2019-20 के राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किए गए।

इस अवसर पर कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावरचंद गहलोत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई, केन्‍द्रीय कोयला और खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी, युवा कार्य और खेल मंत्रालय के निर्वाचित प्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close