“भारत न केवल अपनी बात रखेगा, बल्कि वाई20 शिखर सम्मेलन में दुनिया भर के युवाओं को एक दर्शक वर्ग भी प्रदान करेगा” – अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली  : केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली में वाई20 समिट इंडिया के कर्टेन रेजर इवेंट में वाई20 समिट की थीम, लोगो और वेबसाइट लॉन्च की। भारत सरकार के युवा कार्य विभाग की सचिव मीता आर. लोचन और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। भारत पहली बार वाई20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। आयोजन के दूसरे सत्र में “कैसे भारत अपनी युवा आबादी को एक महाशक्ति बनने के लिए उपयोग कर सकता है” पर पैनल चर्चा भी आयोजित की गई।

अपने संबोधन के दौरान अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में 43 प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुख एक साथ होंगे, जो जी20 में अब तक का सर्वाधिक है। इस साल सितंबर में अंतिम शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित होगा। जी20 में दो समानांतर ट्रैक: फाइनेंस ट्रैक और शेरपा ट्रैक होते हैं। शेरपा ट्रैक 13 वर्किंग ग्रुप, 2 इनिशिएटिव – रिसर्च इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग (आरआईआईजी) और जी20 एम्पॉवर, और विभिन्न एंगेजमेंट ग्रुप के इनपुट की देखरेख करता है। यूथ 20 या वाई20 एंगेजमेंट ग्रुप का एक हिस्सा है।यह नागरिक समाजों, सांसदों, थिंक टैंक, महिलाओं, युवाओं, श्रमिकों, व्यवसायों और जी20 देशों के शोधकर्ताओं को एक साथ लाता है।”

ठाकुर ने कहा, “विश्व की अर्थव्यवस्था और मानवता का भविष्य युवाओं के हाथों में है, आज के युवा एक डिजिटल, वैश्वीकृत और लगातार विकसित दुनिया में पैदा हुए हैं, जो अनिश्चितता, अपार गति, क्षमता और असीम संभावनाओं से भरी है! युवा लोग वर्तमान में हितधारक हैं और कल के निर्माता हैं। हमने आत्मनिर्भर भारत और एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना के साथ सभी क्षेत्रों में प्रगति की है। देश में एक स्टार्ट-अप क्रांति आई है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि युवा अपने द्वारा निर्मित भविष्य को विरासत में प्राप्त करेंगे।”

ठाकुर ने विस्तार से बताते हुए कहा, “वाई20 शिखर सम्मेलन युवाओं को रचनात्मक नीति संबंधी इनपुट प्रदान करने और विश्व भर के दर्शकों को अपनी राय देने के लिए मंच का उपयोग करने का एक अनूठा अवसर है। यूथ 20 इंडिया समिट विशेष रूप से सामाजिक विकास के क्षेत्र में अभिनव, टिकाऊ और कार्रवाई योग्य समाधानों पर विचार करने, चर्चा करने और हल निकालने के लिए जी20 देशों में हमारी भावी पीढ़ियों के ट्रस्टियों को एक साथ लाता है। वाई20 शिखर सम्मेलन में, भारत न केवल अपनी बात रखेगा; बल्कि दुनिया भर के युवाओं को एक दर्शक भी प्रदान करेगा, जिसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में उन युवा नेताओं के बीच सुना जा सकता है जो भविष्य के लिए बैटन के साथ तैयार हैं।

अनुराग ठाकुर ने वाई20 के विषयों यानी i) काम का भविष्य: उद्योग 4.0, नवाचार और 21 वीं सदी के कौशल, ii) जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना, iii) शांति कायम रखना और सुलह: युद्ध रहित युग में प्रवेश, iv) साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा और स्वास्थ्य, भलाई और खेल: युवाओं के लिए एजेंडा के बारे में भी बात की। युवा कार्य एवं खेल मंत्री ने कहा कि वाई20 शिखर सम्मेलन के ये प्राथमिकता वाले क्षेत्र उस तात्कालिकता की ओर इशारा करते हैं जिसके साथ दुनिया को बदलते समय की वास्तविकता से सामंजस्य बिठाना है।

ठाकुर ने कहा, “यह शिखर सम्मेलन युवाओं और दुनिया को समान रूप से हमारे विकसित होने के तरीके को आकार देने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। मुझे आशा है कि आप वाई20 अवसर का उपयोग खुद को शिक्षित करने के लिए भी करेंगे और यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी लेंगे कि आप जी20 नेताओं के सामने अंतत: जो घोषणा प्रस्तुत करते हैं, वह दुनिया के सभी युवाओं – ग्रामीण और शहरी, विकसित और विकासशील देशों की आशाओं और सपनों को पूरा करती है। यूथ 20 युवाओं की आवाज को बुलंद करने का एक शानदार तरीका है। दुनिया आपको बहुत ध्यान से सुन रही होगी। मेरा दृढ़ विश्वास है कि आप भविष्य के ट्रस्टी हैं जो शांति बनाए रखेंगे, लैंगिक समानता सुनिश्चित करेंगे, जलवायु परिवर्तन में कमी लाएंगे, अंतर-सांस्कृतिक विविधता फैलाएंगे, जुनून के साथ नवाचार करेंगे और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, स्वस्थ होंगे।

ठाकुर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि युवा दुनिया की जरूरतों को बदलने वाले एजेंट हैं, जहां ए का अर्थ है: उस कारण के लिए अधिवक्ता जिसमें आप विश्वास करते हैं, जी का अर्थ है: गो-ग्रीन और एक स्थायी जीवन शैली को अपनाना, ई का अर्थ है: समानता और समावेशिता – सुनिश्चित करना कि आप जिस स्थान पर हैं, वे विविधतापूर्ण, अंतर-पीढ़ीगत, समावेशी हैं, एन का अर्थ है: अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का पोषण करना, टी का अर्थ है: टेक-इनोवेशन – उद्यमशीलता की भावना को बढ़ाने के लिए सामाजिक भलाई और मानवता की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए युवा कार्य विभाग की सचिव मीता आर. लोचन ने कहा कि हमारी अध्यक्षता के दौरान वाई20 द्वारा की जाने वाली गतिविधियां वैश्विक युवा नेतृत्व और साझेदारी पर केंद्रित होंगी। अगले 8 महीनों के लिए, फाइनल यूथ-20 समिट के लिए भारत के राज्यों के विभिन्न विश्वविद्यालयों में विभिन्न चर्चाओं और सेमिनारों के साथ-साथ वाई20 के पांच विषयों पर प्री-समिट होंगे।

भारत के लिए, जी20 की अध्यक्षता करना “अमृतकाल” की शुरुआत का भी प्रतीक है, 15 अगस्त, 2022 को इसकी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ से शुरू होने वाली 25 साल की अवधि, इसकी स्वतंत्रता की शताब्दी तक, एक भविष्यवादी, समृद्ध, समावेशी और विकसित समाज, जिसके मूल में मानव-केंद्रित दृष्टिकोण है। वसुधैव कुटुम्बकम के विचार को मूर्त रूप देते हुए समग्र कल्याण सुनिश्चित करने के लिए भारत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यावहारिक समाधान खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter