Anupama 11 January 2022 Written Update in Hindi : काव्या घर छोड़ देती है?
Anupama 11 January 2022 Written Update in Hindi

Anupama 11 January 2022 Written Update in Hindi

अनुपमा 11 जनवरी 2022 एपिसोड :  अनुपमा, मालविका को एक लोरी ‘चंदनिया छुप जाना रे’ गाकर सुला देती है। मालविका के सो जाने के बाद अनुपमा वनराज और अनुज के पास जाती है। अनु बताती है मालविका सो गई है। वनराज कहता है कि उन्हें नहीं पता कि मालविका जब उठेगी तो उसकी क्या प्रतिक्रिया होगी।

वह कहता है इसके लिए हमें तैयार रहने की जरूरत है। वह अनु को कुछ समय आराम करने की सलाह देता है। अनु अपनी हताशा को बाहर निकालती है और सवाल करती है कि एक आदमी अपनी पत्नी की रक्षा करने की शपथ लेने के बाद उसे कैसे प्रताड़ित कर सकता है।

लोग शारीरिक यातना को सामान्य समझते हैं और सोचते हैं कि यह ठीक है, आदमी पूरे दिन घर से बाहर रहता है। रात को घर लौटता है।

उसके इस व्यवहार को महिलाएं चुपचाप सहती हैं और अपनी शारीरिक और मानसिक चोटों को छिपा लेती हैं। वनराज भी अनु के साथ किए अपने व्यवहार को याद करता है।

अनु कहती है कि वैज्ञानिक डॉ. इमोटो ने अपनी किताब में पानी पर अपने प्रयोग के बारे में लिखा है। जिसमें उन्होंने पानी की एक बोतल को डांटा और पानी की एक और बोतल को लाड़ प्यार किया।

बाद में पाया कि जिस बोतल को डांट था उसके बर्फ के क्रिस्टल टूट गए, जबकि लाड़ प्यार करने वाली बोतल में ऐसा नहीं हुआ। यह प्रयोग दिखाता है कि जब प्यार पानी को इतना प्रभावित करता है, तो यह व्यक्ति को कितना अधिक प्रभावित करता होगा।

Anupama 11 January 2022 Written Update in Hindi

अनु अपनी हताशा को बाहर निकालना जारी रखती है और पूछती है कि पुरुष कब तक महिलाओं को पंचिंग बैग समझेंगे, यह भूलकर कि महिलाओं के पास भी घर पर बहुत काम है और वे भी उनकी तरह ही निराश हैं।

वनराज कहता है जब तक पुरुष खुद को नहीं बदलते तब तक सुधार होना मुश्किल है। अनुज फिर घरेलू हिंसा और इसे नियंत्रित करने के तरीकों के बारे में वनराज से बात करती हैं।

Watch : Anupama 10 January 2022 Written Update in hindi

अनु फिर चाय बनाने चली जाती है। पाखी उसे वीडियो कॉल करती है। अनु, पाखी से नए साल की पार्टी में शामिल नहीं होने के लिए माफी मांगती है और परिवार के अन्य सदस्यों को वीडियो कॉल पर बुलाने के लिए कहती है।

परिवार के सदस्य शामिल होते हैं और पूछते है कि वहां क्या हुआ था। अनु पार्टी में शामिल नहीं होने के लिए उनसे भी माफी मांगती है और कहती है कि वह वास्तव में आना चाहती थी, लेकिन नहीं आ सकी। बापूजी कहते हैं कि वहा कुछ गंभीर तो नहीं हुआ।

Anupama 11 January 2022 Written Update in Hindi

काव्या यह बताने की जिद करती है कि वहां क्या हुआ था। बापूजी उसे रोकते हैं। काव्या फिर वनराज के बारे में पूछती है और कहती है कि अगर सब सामान्य है तो उसे वापस भेज दें।

बापूजी उसे इतनी जिद्द करने पर डांटते हैं। बा कहती हैं कि वे सब मिलकर कुछ समय बाद नया साल मना लेंगे। अनु इसके लिए उन्हें धन्यवाद देती है और घर के दूसरे कामों में लग जाती है।

वनराज घर लौटता है और काव्या को कमरे में देखता है, लेकिन वह नहीं मिलती। वह काव्या की आवाज वाले नए साल के संदेश की शुभकामनाएं सुनता है, वनराज पिछले साल आई समस्याओं के बारे में बात करता है और उम्मीद करता है कि उनका नया साल समस्या मुक्त होगा।

काव्या मैसेज में बताती है कि वह कुछ समय के लिए बाहर जा रही है और जल्द ही वापस आ जाएगी। कुछ समय बाद वनराज तैयार होकर बा और बापूजी के पास जाता है और पूछता है कि क्या वे नए साल की पार्टी में शामिल होंगे। बा कहती हैं कि वे जल्द ही तैयार हो जाएंगे।

वनराज कहता है कि काव्या गैर-जिम्मेदाराना तरीके से कहीं चली गई थी तो उसे जाने से पहले उन्हें सूचित करना चाहिए था। बापूजी कहते हैं कि काव्या ने उन्हें बताया था और कहा था कि वह 3-4 दिनों में वापस आ जाएगी, वह फोन करेगी और सूचित करेगी कि वह कहां गई है, इसलिए उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

Anupama 11 January 2022 Written Update in Hindi

वनराज बच्चों से बात करने लगता है। बा, बापूजी से कहती है कि वनराज और काव्या बहुत अलग हो गए हैं। बापूजी कहते हैं कि वे करीब कब थे जो अब एक दूसरे से दूर जा रहे हैं। बा पूछती है कि काव्या ने जाने से पहले क्या कहा था।

मालविका जागती है और कल रात की घटना को याद करके तनाव महसूस करती है। अनु, अनुज, वनराज को उसकी अवसाद की गोलियों के बारे में पता चलता है।

अनु उसके पास जाती है और उसे अनुज के साथ बाहर आने के लिए कहती है। मुक्कू चिंतित होकर पूछती है कि भाई को क्या हुआ है।

Image Credit & Source : Hotstar

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close