Hekani Jakhalu Biography in Hindi ,Hekani Jakhalu Wikipedia in Hindi, हेकानी जाखलू जीवनी,Who is Hekani Jakhalu in Hindi , Salhoutuonuo Kruse Biography in Hindi
Hekani Jakhalu Biography in Hindi ,Hekani Jakhalu Wikipedia in Hindi, हेकानी जाखलू जीवनी,Who is Hekani Jakhalu in Hindi , Salhoutuonuo Kruse Biography in Hindi , hekani jakhalu nomination,ndpp candidate hekani jakhalu,arunachal pradesh,manipur,meghalaya,northeast india,arunachal pradesh news,north east india,manipur news,meghalaya news,nagaland result,nagaland election fight,nagaland election results,nagaland election news latest,nagaland result today,nagaland news,nagaland election 2023,nagaland election news,northeast live,northeast news,pride east entertainment,north east news,sikkim,nagaland election , salhoutuonuo kruse,nagaland elections,nagaland news,latest news,breaking news,trending news,eastmojo india,nagaland polls,north east news,eastmojo,east mojo,india news,news updates,hekani jakhalu,news,Hekani Jakhalu Education

 

Hekani Jakhalu Biography in Hindi

हेकानी जाखलू जीवनी : एक राज्य का दर्जा प्राप्त करने के 60 साल बाद नागालैंड को अब अपनी पहली महिला विधायक मिली। बीजेपी की सहयोगी एनडीपीपी के हेकानी जाखलू ने दीमापुर-तृतीय सीट से जीत दर्ज की है. आपको बता दे की 48 वर्षीय वकील-कार्यकर्ता नागालैंड विधानसभा चुनाव लड़ने वाले कुल 183 उम्मीदवारों में से चार महिलाओं में से थीं। जाखलू ने लोक जनशक्ति पार्टी के एज़ेटो झिमोम को हरा कर ये शानदार जीत दर्ज की है। ( Hekani Jakhalu Biography in Hindi )

नारी शक्ति पुरस्कार से होचुकी सम्मानित
हेकानी जाखलू का जन्म1976 में हुआ एक नागालैंड के भारतीय राजनेता और सामाजिक उद्यमी परिवार में हुआ था। उन्होंने नागालैंड के युवाओं को व्यवसाय के अवसरों का पीछा करने में मदद करने के लिए गैर-सरकारी संगठन यूथनेट नागालैंड की स्थापना भी की। उन्हें 2018 में नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2023 में, वह सल्हौतुओनुओ क्रूस के साथ नागालैंड विधान सभा के लिए चुनी जाने वाली नागालैंड की पहली महिला बनीं।( Hekani Jakhalu Biography in Hindi )

प्रारंभिक जीवन / Hekani Jakhalu Education
हेकानी जाखलू का जन्म नागालैंड के दीमापुर में हुआ था। उन्होंने बेंगलुरु के बिशप कॉटन गर्ल्स स्कूल में शिक्षा प्राप्त की और दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज में राजनीति विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में कानून में स्नातक के लिए अध्ययन किया और सैन फ्रांसिस्को विश्वविद्यालय में कानून में स्नातकोत्तर किया.(Hekani Jakhalu Wikipedia in Hindi)

ऐसा रहा सफर
तो बात उस वक़्त की है जब जाखलू विदेश में काम किया करती थी फिर संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करने के बाद, जाखलू दिल्ली लौट आई और एक वकील के रूप में अपना करियर शुरू किया। लेकिन पहली बार नागालैंड से दिल्ली जाने वाले युवाओं की संख्या को देखते हुए,( Hekani Jakhalu Biography in Hindi )

उन्होंने 2006 में फैसला किया की यूथनेट नामक एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) स्थापित करना चाहिए जो की उन्होंने कोहिमा (नागालैंड की राजधानी) में स्थापित किया जिसका उद्देश्य नागालैंड के युवाओं के लिए अधिक अवसर पैदा करना था।(Hekani Jakhalu Wikipedia in Hindi)

Also Read : m laxmikanth author biography

“मेड इन नागालैंड” को बनाया था ब्रांड
2018 तक, यूथनेट के पास 30 कर्मचारी थे और 23,500 लोगों की मदद करने का दावा भी किया गया था। इसका उद्देश्य उद्यमियों को उनके विचारों को आगे बढ़ाने में मदद करना और कोहिमा में एक “मेड इन नागालैंड” केंद्र स्थापित करना है जिससे वह के लोकल कारीगर को फायदा मिल सके।( Hekani Jakhalu Biography in Hindi )

दो साल तक चलने के बाद, “मेड इन नागालैंड” केंद्र ने 2020 में एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाया और इस एनजीओ ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। (Who is Hekani Jakhalu in Hindi)

उनको इस काम की के लिए 2018 में नारी शक्ति पुरस्कार मिला, जो भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है जो केवल महिलाओं को दिया जाता है। वह उस वर्ष सम्मानित होने वाली भारत के पूर्वोत्तर की एकमात्र ऐसी महिला थी। (हेकानी जाखलू जीवनी)

कौन हैं हेकानी जाखलू?
दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक और अमेरिकी शिक्षा प्राप्त वकील से सामाजिक उद्यमी बने हेकानी जाखलू ने भाजपा की सहयोगी एनडीपीपी के हिस्से के रूप में दीमापुर-तृतीय सीट जीती है। उनका घोषणापत्र युवा विकास, महिला सशक्तिकरण, अल्पसंख्यक अधिकारों और एक मॉडल निर्वाचन क्षेत्र बनाने पर केंद्रित है। जाखलू को लैंगिक समानता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के लिए नारी शक्ति पुरस्कार मिला है। उन्होंने यूथनेट की स्थापना की, जो क्षेत्र में युवा लोगों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित संगठन है.(Who is Hekani Jakhalu in Hindi)

सल्हौतुओनुओ क्रूस कौन है?
सल्हौतुओनुओ क्रूस, जो एनडीपीपी के उम्मीदवार भी हैं, एक स्थानीय होटल मालिक हैं। उन्होंने निर्दलीय केनिझाखो नखरो के खिलाफ चुनाव लड़ा है। पिछले कुछ हफ्तों से, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने क्रूस के लिए व्यापक रूप से प्रचार किया था.( Salhoutuonuo Kruse Biography in Hindi)

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter