अब भांडेर क्षेत्र के सिमथरा में मिला मृत कौवा, किसान ने बुलाई बेटनरी टीम, जांच रिपोर्ट का इंतजार

मृत पक्षियों के मिलने से बर्ड फ्लू को लेकर लोगों में भय का माहौल

 

दतिया ।  गुरुवार को भांडेर अनुभाग के ग्राम सिमथरा क्षेत्र में मृत कौआ मिलने से क्षेत्र में बर्ड फ्लू की दस्तक को लेकर आशंका बढ़ गई। इस मामले में सिमथरा निवासी मंशाराम चौधरी ने  जानकारी देते हुए बताया कि सिमथरा-धरमपुरा गांवों के बीच उनके खेत स्थित हैं। बुधवार शाम वहां चिरोल के पेड़ के नीचे एक मृत कौआ पड़ा देखा था। इन दिनों बर्ड फ्लू की खबरों से आशंकित किसान ने इसकी सूचना एसडीएम भांडेर अरविंद सिंह माहौर तथा पशु चिकित्सक डा. मयंक गुप्ता तक पहुंचाई ।

जिसके बाद पशु चिकित्सक डा. गुप्ता ने उपसंचालक दतिया पशु चिकित्सा विभाग जी.दास को इस मामले में जानकारी दी गई। निर्देश पाकर उन्होंने मौके पर पहुंचकर पीपीई किट पहनकर पॉलीथिन में मृत कौवे को उठाकर जांच के लिए जिला मुख्यालय पहुंचाया। भोपाल से लैब रिपोर्ट आने के बाद ही तय हो सकेगा कि कौवे की मौत किस कारण हुई।

पशुपालन विभाग के उपसंचालक डा.जीएस दास ने बताया कि बर्डफ्लू का वायरस मुख्यतः मनुष्य से श्वसन तंत्र को डेमेज करता है। दतिया में बर्डफ्लू बीमारी को देखते हुए जिला स्तर पर कार्यवाही करने के लिए प्रभारी चल पशु चिकित्सा ईकाई के प्रभारी डा. एसएस परिहार को बनाया गया है। जिनके मोबाईल नम्बर 9893725139 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसी प्रकार खण्ड स्तर पर कार्यवाही के लिए दतिया विकासखंड में डा. भूपेन्द्र कुमार जिनका मोबाईल नम्बर 9826747944 है। भांडेर विकासखंड डा. व्हीके सोनी जिनका मोबाईल नम्बर 9893866299 और सेवढ़ा विकासखंड में डा. शिवा गुप्ता जिनका मोबाईल नम्बर 8950809834 पर इस संबंध में संपर्क किया जा सकता है।

बर्डफ्लू बचने के लिए ये सावधानियां बरतें

बर्डफ्लू से बचने के लिए पोल्ट्री मीट एवं अंडे का सेवन अच्छी तरह पकाने के बाद करेें। संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से बचें। पोल्ट्री उत्पाद खरीदते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। संक्रमण से बचने के लिए हाथों को लगातार धोएं और सेनेटाइज करते रहें। जिस इलाके में संक्रमण है कोशिश करें कि वहां न जाएं या मास्क पहनकर ही जाएं। पोल्ट्री दुकानदार पोल्ट्री की हैंडलिंग करते समय मास्क, ग्लव्स आदि पहनना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की जानकारी या सूचना के लिए अपनी निकटतम पशु चिकित्सा संस्था पर संपर्क करें।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter